1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. there seven roads in five districts of bihar the central government has approved 195 billion asj

बिहार के पांच जिलों में सात सड़कें होंगी चकाचक, केंद्र सरकार ने 1.95 अरब किये मंजूर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पथ निर्माण
पथ निर्माण
फाइल

पटना. राज्य के पांच जिले में सात सड़कों की चौड़ाई बढ़ाकर बेहतर बनाने के लिए पथ निर्माण विभाग की निविद समिति ने करीब एक अरब 95 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है. इसमें सीतामढ़ी, वैशाली, मोतिहारी, पूर्णिया और दरभंगा जिला शामिल हैं.

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने संबंधित पदाधिकारियों को तय समय पर गुणवत्ता के साथ निर्माण कार्य पूरा कराने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा है कि टेंडर प्रक्रिया में खुलापन और पारदर्शिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से निविदा समिति के सभी निर्णय विभागीय वेबसाइट पर भी अपलोड किये गये हैं.

विभाग के अनुसार पथ प्रमंडल, सीतामढ़ी के अंतर्गत सीतामढ़र के शंकर चौक (एनएच-77) से वाया अमघट्टा, और हुसैनामोड़ से होकर सीतामढ़ी के बरियारपुर चौक (एनएच-104) तक सड़क बनाने की मंजूरी दी गयी है.

इसके लिए आवंटित कार्य की राशि चौदह करोड़ दो लाख सत्तर हजार तीन सौ चौदह रुपये है. इसका निर्माण दस माह में पूरा करने का लक्ष्य है.

वैशाली पथ प्रमंडल, हाजीपुर के अन्तर्गत रुस्तमपुर-वीरपुर-रुपस-गयासपुर रोड के लिए आवंटित कार्य की राशि अड़तालीस करोड़ सनतानवे लाख अनठावन हजार दो सौ पैंसठ रुपये है. सड़क का निर्माण 24 माह में पूरा करने का लक्ष्य है.

पथ प्रमंडल, मोतिहारी के अन्तर्गत कोटवा से साहेबगंज वाया बझिया और प्लस टू राजपुर खारा तक सड़क निर्माण के लिए आवंटित कार्य की राशि चौवन करोड़ चार लाख पंद्रह हजार दो सौ पंद्रह रुपये है. सड़क का निर्माण 18 माह में पूरा करने का लक्ष्य है.

पथ प्रमंडल, पूर्णिया के अंतर्गत अमारी-कुकरौन-काझाकोठी (एसएच-65) की आवंटित राशि सैंतालीस करोड़ सतहत्तर लाख पचास हजार एक सौ तिरसठ रुपये है. सड़क निर्माण 24 माह में पूरा करने का लक्ष्य है. पथ प्रमंडल, पूर्णिया के अंतर्गत एनएच-107 बनमनखी हृदयनगर चौक से रानीगंज रोड के खजौरी स्टेट हाइवे वाया रासारह सातबेर, परियारी रोड के लिए नौ करोड़ इक्यावन लाख बेरासी हजार छह सौ इकतीस रुपये आवंटित किये गये हैं.

इसका निर्माण 10 माह में पूरा करने का लक्ष्य है. पथ प्रमंडल, दरभंगा अंतर्गत बहेरी पीडब्ल्यू रोड झझरी चौक से सिरुआ वाया बहेड़ी प्रखंड के भच्छी उजैना रोड के लिए बीस करोड़ तेइस लाख सनतानवे हजार सात सौ उनहत्तर रुपये आवंटित किये गये हैं. इसका निर्माण 13 माह में पूरा करने का लक्ष्य है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें