1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. there no dry spell in july after 48 hours there may be heavy rain in southern bihar asj

जुलाई में नहीं होगा ड्राइ स्पैल, 48 घंटे बाद दक्षिणी बिहार में हो सकती है भारी बारिश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में अगले 48 घंटे वज्रपात और भारी के आसार
बिहार में अगले 48 घंटे वज्रपात और भारी के आसार
प्रभात खबर

पटना. बिहार में अगले 48 घंटे मॉनसून सक्रिय रहेगा. हालांकि, बारिश में सामान्य तेजी ही दिखेगी. इस समयावधि के बाद उत्तर बिहार की अपेक्षा दक्षिणी बिहार में मूसलधार बारिश होने के आसार हैं.

दरअसल, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का केंद्र बनने जा रहा है. इससे अभी उत्तरी बिहार से गुजर रही दो विशेष ट्रफलाइन दक्षिण की ओर शिफ्ट हो सकती है. इससे दक्षिणी एवं मध्य बिहार में बारिश होने के आसार बढ़ गये हैं.

इधर प्रदेश में करीब आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर भारी-से-भारी बारिश दर्ज की गयी है. दक्षिणी मध्य बिहार में भी शुक्रवार से शनिवार के बीच सामान्य से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. बिहार में एक जून से आठ जुलाई तक 449 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है.

सामान्य तौर पर इस अवधि में प्रदेश में 250 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जाती रही है. इस तरह प्रदेश में अब तक सामान्य से 77% बारिश हो चुकी है. अभी आद्रा नक्षत्र है. किसानों के लिए इस नक्षत्र का विशेष महत्व है.

इस नक्षत्र के दौरान किसान बीज रोपना या बोने के लिए बेहतर मानता है. लिहाजा इस दौरान अधिक बारिश उसके लिए नुकसान दायक साबित हो सकती है. जानकारों का कहना है कि खेती के लिहाज से बारिश का रुक जाना ही अच्छा होगा. हालांकि मौसम विभाग का दावा है कि जुलाई में ड्राइ स्पैल नहीं होगा. अभी काफी बारिश की आशंका है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें