1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. there increased facility for sports in bihar the center gave 50 crores stadiums built in these cities asj

बिहार में खेलकूद के लिए बढ़ेगी सुविधा, केंद्र ने दिये 50 करोड़, इन शहरों में बनेंगे स्टेडियम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मंगल पांडेय
मंगल पांडेय

पटना. कला -संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि राज्यभर में खेलकूद की आधारभूत संरचना के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने खेलो इंडिया योजना के अंतर्गत सूबे की 10 योजनाओं के लिए 50 करोड़ से अधिक की राशि की मंजूरी दी है.

उन्होंने कहा कि स्वीकृत योजना के तहत सात जिलों में बहुउद्देशीय इंडोर हॉल, सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक और स्वीमिंग पुल का निर्माण किया जायेगा.

स्वीकृत योजना के अंतर्गत खेलो इंडिया मार्गदर्शिका के मुताबिक भूमि व निर्माण एजेंसी का चयन तीन माह के भीतर कर लिया जाना है.

स्वीकृति योजनाओं की विस्तार से जानकारी देते हुए मंत्री ने बताया कि जिन स्थानों पर बहुउद्देशीय इंडोर हॉल की मंजूरी मिली है, उनमें नवादा, भागलपुर ( तिलकामांझी विवि परिसर), मुजफ्फरपुर (बाबा साहब भीम राव आंबेडकर बिहार विवि के बोटनी परिसर), छपरा में जेपी विवि, पटना विवि के सैदपुर परिसर में और आरा के वीर कुंवर सिंह विवि प्रमुख हैं. एक-एक इंडोर स्टेडियम के निर्माण पर साढ़े चार-चार करोड़ की लागत आयेगी.

श्री पांडेय ने कहा कि इसी प्रकार पूर्णिया विवि के रंगभूमि मैदान व जेपी विवि के राहुल सांकृत्यायन भवन में सात-सात करोड़ की लागत से सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक नर्मिाण की मंजूरी मिली है.

भागलपुर के सबौर स्थिति बिहार कृषि विवि व पटना विवि के सैदपुर परिसर में स्वीमिंग पुल के लिए पांच-पांच करेाड़ की स्वीकृति केंद्र सरकार ने दी है.

उन्होंने कहा कि राज्य में खेलकूद के विकास में उपर्युक्त योजनाओं के कार्यान्वयन से क्रीड़ा की विधाओं को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी और प्रतिभावान खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर पर चमकने और बिहार का नाम रोशन करने का अवसर मिलेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें