1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. then the ganges boils water rises on the ghats the danger of floods looms large in patna asj

फिर उफनायी गं‍गा, घाटों पर चढ़ा पानी, पटना में मंडराने लगा बाढ़ का खतरा

बाढ़ नियंत्रण कक्ष से मिले आंकड़ों के मुताबिक सोमवार सुबह छह बजे तक गंगा का जल स्तर हथिदह में 42.16 मीटर पहुंच गया है, जबकि यहां पर खतरे का निशान 41.76 मीटर है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
GROUND REPORT: पटना में गंगा का जलस्तर बढ़ा, घाटों की कई सीढ़ियां डूबी
GROUND REPORT: पटना में गंगा का जलस्तर बढ़ा, घाटों की कई सीढ़ियां डूबी
प्रभात खबर ग्राफिक्स

पटना. पटना जिले में एक बार फिर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. हथिदह में गंगा का जल स्तर अब भी खतरे के निशान से ऊपर है. बाढ़ नियंत्रण कक्ष से मिले आंकड़ों के मुताबिक सोमवार सुबह छह बजे तक गंगा का जल स्तर हथिदह में 42.16 मीटर पहुंच गया है, जबकि यहां पर खतरे का निशान 41.76 मीटर है.

इस जगह पर गंगा खतरे के निशान से 40 सेंटीमीटर उपर बह रही है. गंगा के जल स्तर में एक बार फिर से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. हथिदह में रविवार को दोपहर तीन बजे गंगा का जल स्तर 42.12 मीटर था.

यहां पर जल स्तर में चार सेंटीमीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है. अन्य जगहों पर भी गंगा के जल स्तर में बढ़ोतरी देखी जा रही है. पिछले कई दिनों से गंगा समेत अन्य नदियों के जलस्तर में कमी आ रही थी. लेकिन फिर एक बार फिर जल स्तर बढ़ने की

शुरुआत होने से बाढ़ की आशंका बढ़ गयी है. सोमवार की सुबह छह बजे गंगा नदी मनेर में खतरे के निशान 52 मीटर से नीचे 50.76 मीटर के जल स्तर के साथ बह रही थी. यहां एक दिन पहले रविवार दोपहर तीन बजे जल स्तर 50.75 मीटर था. यहां भी एक सेंटीमीटर पानी बढ़ा है.

कई जगहों पर भी फिर बढ़ने लगा पानी

इसी तरह गंगा दीघा घाट में खतरे के निशान 50.45 मीटर से नीचे 49.48 मीटर जल स्तर के साथ बह रही थी लेकिन यहां भी पानी दो सेंटीमीटर बढ़ा है. गांधी घाट पर गंगा का खतरे का निशान 48.60 मीटर है, यहां पर गंगा का जल स्तर सुबह छह बजे 48.54 मीटर था. एक दिन पहले मंगलवार दोपहर तीन बजे यहां पर जल स्तर 48.48 था. यहां पर इस दौरान छह सेंटीमीटर पानी बढ़ा है.

सोन नदी के पानी में भी हो रही बढ़ोतरी

गंगा नदी की तरह सोन नदी में भी पानी बढ़ रहा है. सोन नदी के इंद्रपुरी में खतरे का निशान 108.20 मीटर है. यहां पर सोमवार सुबह छह बजे इसका जलस्तर 101.82 मीटर था. इससे एक दिन पहले रविवार को यहां पर जल स्तर 101.68 मीटर था. यहां पर इस दौरान 14 सेंटीमीटर पानी बढ़ा है.

कोइलवर में सोन नदी का खतरे का निशान 55.52 मीटर है, यहां पर सोमवार सुबह छह बजे इसका जल स्तर 51.08 मीटर था, इससे एक दिन पहले रविवार दोपहर तीन बजे जल स्तर 51.02 मीटर था. यहां पर भी जल स्तर में छह सेंटीमीटर की बढ़ोतरी हुई है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें