1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. the way to become a 1200 bed hospital in igims is cleared the building be ready in three years asj

IGIMS में 1200 बेड का अस्पताल बनने का रास्ता साफ, तीन वर्षों में बन कर तैयार होगा भवन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 पटना स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान
पटना स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान
फाइल

साकिब, पटना . आइजीआइएमएस पटना में अब अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस 1200 बेडों का नया अस्पताल बनेगा. इसे बनने का रास्ता साफ हो चुका है. इसका निर्माण करा रही बीएमएसआइसीएल ने बिल्डिंग बनाने का काम एजेंसी को दे दिया है. अब जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होगा.

प्रभात खबर को मिली सूचना के मुताबिक इसका शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नौ अगस्त को कर सकते हैं. अस्पताल बनने के बाद इसका लाभ पूरे बिहार के मरीजों को होगा. आइजीआइएमएस में सुपर स्पेशियलिटी इलाज होता है जिसके लिए राज्य भर से मरीज यहां आते हैं.

आइजीआइएमएस में अभी करीब 1100 बेड हैं, यहां 500 बेड का एक अस्पताल पहले से ही बन रहा है. 200 बेडों का नेत्र अस्पताल भी बन रहा है. अब 1200 बेड का एक और अस्पताल बनने के बाद यहां बेड की संख्या करीब तीन गुना तक बढ़ जायेगी. यहां उपलब्ध कुल बेड की संख्या इन अस्पतालों के बनने के बाद करीब तीन हजार हो जायेगी.

जानकारी के मुताबिक 1200 बेड के इस अस्पताल और आवासीय भवन के निर्माण के लिए बनी 513 करोड़ 21 लाख रुपये की योजना को पिछले 29 जनवरी 2021 को ही राज्य सरकार ने स्वीकृति दे दी थी. दूसरी लहर आने के बाद इससे जुड़ा काम रुक गया था. अब स्थिति सामान्य होने के बाद काम आगे बढ़ा है.

120 बेड का आइसीयू और 80 बेड की होगी इमरजेंसी

आइजीआइएमएस के इस नये अस्पताल में अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी. कॉरपोरेट अस्पतालों की तरह बेड, मशीनें और दूसरी अन्य सुविधाएं होंगी. अस्पताल में 120 बेड का आइसीयू होगा. इसके साथ ही 80 बेड की इमरजेंसी होगी. नये अस्पताल में 24 ऑपरेशन थिएटर होंगे. बेड आैर ओटी की संख्या बढ़ने से ज्यादा मरीजों का यहां इलाज और ऑपरेशन हो सकेगा. नये अस्पताल का भवन 7,96,536 वर्ग फुट में होगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें