1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. the vice chancellor of veer kunwar singh university fell raj bhavan sent him on leave know the whole matter asj

वीर कुंवर सिंह विवि के कुलपति पर गिरी गाज, राजभवन ने छुट्टी पर भेजा, जानिये पूरा मामला

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राजभवन
राजभवन
फाइल

पटना. गंभीर वित्तीय और प्रशासनिक अनियमितताओं के आरोप में घिरे वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो देवी प्रसाद तिवारी को कंपलसरी लीव पर भेज दिया गया है. राज्यपाल के निर्देश पर सचिवालय ने इस संबंध में जरूरी आदेश जारी कर दिये हैं. राज्यपाल के परामर्श पर राजभवन ने विवि के कुलपति का प्रभार किसी अन्य को सौंप दिया है.

राज्यपाल सह कुलाधपति के सचिव राबर्ट एल चोंग्थू ने इस संदर्भ में वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो देवी प्रसाद तिवारी को एक आधिकारिक पत्र जारी कर कहा है कि आपके ऊपर लगे आपत्तिजनक आरोपों की जांच के लिए कुलाधिपति की तरफ से गठित समिति के साथ आपकी तरफ से सहयोग न करना गंभीर बात है़ ऐसी विषम परिस्थिति में आपका यह आचरण घोर निंदनीय, अमर्यादित, पूर्ण अनुशासनहीनता का स्पष्ट द्योतक है. साथ ही यह बिहार राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम 1976 के उपबंधों को विफल करने का कुप्रयास परिलक्षित होता है.

जानकारी के मुताबिक कुलाधिपति फागू चौहान ने कुलपति प्रो तिवारी पर लगे आरोपों की जांच के लिए दो सदस्यीय उच्च स्तरीय कमेटी बनायी है. समिति के अध्यक्ष ललित नारायण मिथिला विवि के कुलपति सुरेंद्र प्रताप सिंह हैं. इस समिति ने राज्यपाल सचिवालय को बताया है कि कुलपति प्रो तिवारी ने जांच में सहयोग नहीं किया़ कई तरह से बाधाएं खड़ी की. प्रो तिवारी की शह पर विवि के अन्य पदाधिकारियों ने जांच में जरूरी दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराये. यह समूची बातें राज्यपाल के सचिव ने अपने आधिकारिक पत्र में भी जिक्र किया है.

उन्होंने पत्र में लिखा है कि गंभीर आरोपों से घिरे कुलपति प्रो तिवारी से जब जरूरी स्पष्टीकरण मांगा गया तो उन्होंने अपने स्पष्टीकरण में जांच समित के अध्यक्ष प्रो सिंह पर तथ्यहीन, मिथ्या, भ्रामक और दुर्भावनापूर्ण आरोप लगाये. यही नहीं स्पष्टीकरण में आरोपों के संदर्भ में तथ्यात्मक और विषय वस्तु से परे प्रतिवेदन सौंपा.

सचिव राबर्ट एल चोंग्थू ने कुलपति प्रो तिवारी को साफ कर दिया कि उनका प्रतिवेदन संतोषप्रद और स्वीकार्य योग्य नहीं है. राज्यपाल के सचिव राबर्ट एल चोंग्थू ने बताया कि उन्हें कंपलसरी अवकाश पर जांच पूरी होने तक के लिए भेज दिया गया है.

मगध विवि के कुलपति को वीर कुंवर सिंह विवि का अतिरिक्त प्रभार

मगध विवि बोधगया के कुलपति प्रो राजेंद्र प्रसाद को वीर कुंवर सिंह विवि का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है. इस संदर्भ में औपचारिक तौर पर राजभवन ने अधिसूचना जारी कर दी है. वे अगले आदेश तक यह अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें