1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. the process of making the newly formed 117 nagar panchayat and nagar parishad of bihar intensified elections held simultaneously in 2022 asj

बिहार के नवगठित 117 नगर पंचायत और नगर पर्षद को क्रियाशील करने की प्रक्रिया तेज, 2022 में एक साथ होंगे चुनाव

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राज्य निर्वाचन आयोग
राज्य निर्वाचन आयोग
फाइल

पटना. राज्य के सभी नवगठित 117 नगर पंचायत और नगर पर्षद को पूरी तरह क्रियाशील करने की प्रक्रिया तेजी से शुरू हो गयी है. इन सभी में 2022 के मध्य में अन्य सभी नगर निकायों के साथ ही चुनाव होंगे.

इससे पहले इन सभी नये नगर निकायों को पूरी तरह से आकार देने की प्रक्रिया तेजी से शुरू हो गयी है. इनमें वार्ड के गठन की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है और यह जल्द ही गठित कर लिया जायेगा. दो महीने में इसकी प्रक्रिया संपन्न हो जाने की संभावना है. वार्डों के गठन से संबंधित कार्य संबंधित नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी करेंगे.

इसके बाद डीएम के स्तर से होते हुए यह विभाग के पास अंतिम मंजूरी के लिए आयेगा. एक हजार से 1200 की आबादी पर एक वार्ड का गठन होगा. इसके अलावा इन सभी नये नगर निकायों में लिपिक, लेखापाल, सफाई निरीक्षक, डाटा इंट्री ऑपरेटर समेत अन्य सभी कर्मियों के बहाली की प्रक्रिया जल्द शुरू हो जायेगी.

सफाईकर्मियों समेत अन्य संसाधनों की आपूर्ति एजेंसी के माध्यम से होगी. इसके लिए एजेंसी चयन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने जा रही है. वर्तमान में जितने भी नगर पंचायत और नगर पर्षदों का गठन किया गया है, उन सभी के कार्यालय खोल दिये गये हैं.

ये कार्यालय पंचायत सरकार भवन या संकुल संसाधन केंद्रों में खोले गये हैं. जिन स्थानों पर पंचायत सरकार भवन उपलब्ध नहीं हैं, वहीं संकुल संसाधन केंद्रों में कार्यालय खोले गये हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें