1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. the problem of land measurement end in bihar 1800 survey amines restored in september asj

बिहार में दूर होगी जमीन मापी की परेशानी, सितंबर में होगी 1800 सर्वे अमीनों की बहाली

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग सर्वे अमीनों के खाली पदों पर सितंबर तक नियुक्त कर लेगा. इसकी प्रक्रिया तेजी से पूरी की जा रही है. राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत कुमार एवं अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह ने गुरुवार को संयुक्त रूप से इसकी जानकारी दी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जमीन सर्वे
जमीन सर्वे
प्रभात खबर

पटना. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग सर्वे अमीनों के खाली पदों पर सितंबर तक नियुक्त कर लेगा. इसकी प्रक्रिया तेजी से पूरी की जा रही है. राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत कुमार एवं अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह ने गुरुवार को संयुक्त रूप से इसकी जानकारी दी.

विभाग को 1800 पदों पर यह बहाली करनी है. अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह ने कहा कि कर्मियों की कमी से विभाग जूझ रहा है , लेकिन अगले कुछ महीनों मे चार हजार से अधिक कर्मचारी, 1764 नियमित अमीन और 564 राजस्व अधिकारी बहाली पूरी कर ली जायेगी.

2000 के करीब विशेष सर्वेक्षण कर्मी अमीन, कानूनगो-लिपिक और सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी की जल्द ही नियुक्ति होने जा रही है़ इनका चयन पुराने पैनल के आधार पर ही होगा़ इनके आने से सर्वेक्षण के काम में और रफ्तार आ जायेगी़

विशेष सर्वे अमीन के कुल 4950 के पदों पर पर बहाली की गयी थी. अंतिम चयन सूची जारी होने के बाद बड़ी संख्या में चयनितों ने योगदान नहीं किया. कुछ को खराब कार्य के कारण सेवा से बाहर कर दिया. इस कारण 1800 पद रिक्त रह गये थे.

राजस्व विभाग इन रिक्तियों पर अंतिम चयन सूची से ही दूसरी मैरिट लिस्ट तैयार की जा रही है. सितंबर में चयन की दूसरी सूची जारी कर दी जायेगी. इस लिस्ट में उन लोगों के नाम होंगे जो पहली मैरिट में नहीं आ सके थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें