1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. the moon of rabi ul awal was seen miladunnabi on 19th asj

नजर आया रबी उल अव्वल का चांद, 19 को मिलादुन्नबी

गुरुवार को देश के कई हिस्सों में पवित्र रवी उल अव्वल का चांद नजर आने की ख़बर के बाद फुलवारी शरीफ के खानकाह ए मुजिबिया ने एलान किया है कि 19 अक्टूबर को ईद मिलादुन्नबी मनाई जाएगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
ईद का चांद
ईद का चांद
प्रभात खबर

फुलवारी शरीफ. गुरुवार को देश के कई हिस्सों में पवित्र रवी उल अव्वल का चांद नजर आने की ख़बर के बाद फुलवारी शरीफ के खानकाह ए मुजिबिया ने एलान किया है कि 19 अक्टूबर को ईद मिलादुन्नबी मनाई जाएगी.

वही शुक्रवार को रवी उल अव्वल की पहली तारीख होगी. ख़ानक़ाह ए मुजिबिया के प्रबंधक हजरत मौलाना मिन्हाजुद्दीन मुजीबी कादरी ने पवित्र रवी उल अव्वल का चांद नजर आने की तस्दीक की है. उन्होंने बताया कि देश मे महाराष्ट्र के मुम्बई , कर्नाटक के बैंगलोर ,तेलंगाना ,नागालैंड में नजर आया है, जबकि बिहार और पटना में कहीं भी रवी उल अव्वल का चांद नही देखा गया.

मौलाना मिन्हाजुद्दीन कादरी ने बताया की इस्लाम धर्म के प्रवर्तक पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब का यौमे पैदाईश यानी जन्मदिन दुनियाभर में धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस दिन को ईद मिलाद उन-नबी के नाम से भी जानते हैं.

पैगम्बर हजरत मुहम्मद साहब के यौम ए पैदाइश के मुबारक मौके पर ख़ानक़ाहों में सालाना उर्स लगता है और इस मौके पर लोगों को मुये मुबारक की जियारत भी कराई जाती है.

इस्लामिक मान्यताओं के अनुसार, इस्लाम के तीसरे महीने यानी रबी-अल-अव्वल की 12वीं तारीख 571ई में पैंगबर साहब का जन्म हुआ था. कहते हैं कि रबी-उल-अव्वल के 12वें दिन ही मोम्मद साहब का निधन भी हुआ था.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें