1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. the list of diseases is not decreasing in bihar now the government has issued an alert regarding encephalitis and swine flu asj

बिहार में कम नहीं हो रही बीमारियों की सूची, अब इन्सेफलाइटिस और स्वाइन फ्लू को लेकर सरकार ने जारी किया अलर्ट

पटना जिले में कोरोना के साथ स्वाइन फ्लू व जापानी इन्सेफलाइटिस ने दस्तक दे दी है. शहर के एक निजी अस्पताल में तीन स्वाइन फ्लू के मरीजों की पुष्टि की जा चुकी है. तो शहर के एनएमसीएच व पीएमसीएच में तीन बच्चों में जापानी इन्सेफलाइटिस बीमारी की भी पुष्टि भी हो चुकी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बीमार
बीमार
फाइल

पटना. पटना जिले में कोरोना के साथ स्वाइन फ्लू व जापानी इन्सेफलाइटिस ने दस्तक दे दी है. शहर के एक निजी अस्पताल में तीन स्वाइन फ्लू के मरीजों की पुष्टि की जा चुकी है. तो शहर के एनएमसीएच व पीएमसीएच में तीन बच्चों में जापानी इन्सेफलाइटिस बीमारी की भी पुष्टि भी हो चुकी है.

इन बीमारियों ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है. विभाग के निर्देश पर सिविल सर्जन डॉ विभाग कुमारी की देखरेख में बच्चों के इलाज के बेहतर इंतजाम के लिए तैयारियां तेज कर दी गयी हैं.

शहर के पीएमसीएच, आइजीआइएमएस के अलावा प्राथमिक व अनुमंडलीय अस्पतालों के पीडियाट्रिक आइसीयू यानी शिशु गहन चिकित्सा कक्ष में वेंटिलेटर के साथ पायपैप का भी इंतजाम किया जा रहा है. जिससे कि गंभीर बच्चों का इलाज किया जा सके.

उन्हें वेंटिलेटर फुल होने पर वेंटिलेटर जैसा इलाज मिल सके. इसकी मदद से ज्यादा से ज्यादा बच्चों की जान बचायी जा सके.

अस्पतालों काे दिये निर्देश

स्वाइन फ्लू के मरीजों को लेकर विभाग अलर्ट हो गया है. विभाग ने शहर के पीएमसीएच, आइजीआइएमएस, एनएमसीएच मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक व प्रिंसिपल को निर्देश जारी करते हुए कहा कि मरीजों के इलाज के लिए दवा व मास्क का भी इंतजाम किया जाये. मौसम बदलने के कारण स्वाइन फ्लू की बीमारी फैलती है. गत वर्ष भी काफी मरीज आये थे.

कि Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें