1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. the headquarters of ganga flood control commission remain in patna sanjay jha claimed by talking to union minister asj

पटना में ही रहेगा गंगा बाढ़ नियंत्रण आयोग का मुख्यालय, केंद्रीय मंत्री से बात कर संजय झा ने किया दावा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
संजय कुमार झा, जल संसाधन मंत्री, बिहार सरकार
संजय कुमार झा, जल संसाधन मंत्री, बिहार सरकार
फाइल

पटना. जल संसाधन सह सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने कहा है कि गंगा बाढ़ नियंत्रण आयोग का मुख्यालय पटना में ही रहेगा. इसे लखनऊ स्थानांतरित करने की अफवाह फैलायी जा रही थी.

इस संबंध में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर उन्होंने रविवार को केंद्रीय जलशक्ति मंत्री से बात कर स्थिति स्पष्ट की है. इसके बाद राज्य सरकार ने गंगा बाढ़ नियंत्रण आयोग के अध्यक्ष को बदलने के लिए सोमवार को केंद्र सरकार को पत्र लिखने का निर्णय लिया है.

मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि केंद्रीय जलशक्ति मंत्री ने स्पष्ट किया कि गंगा बाढ़ नियंत्रण आयोग का मुख्यालय परिवर्तन करने के संबंध में कोई प्रस्ताव नहीं मिला है. साथ ही पटना से मुख्यालय बदल कर लखनऊ करने का कोई इरादा भी नहीं है.

उन्होंने कहा कि बाढ़ संबंधी योजनाओं के प्रति आयोग के अध्यक्ष के लगातार नकारात्मक दृष्टिकोण को देखते हुए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि ऐसे भ्रामक समाचार को सीधे उनके इरादों और आयोग के कार्यों से जोड़ा गया है.

मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि हम किसी के ऐसे इरादों से बिहार के हितों को प्रभावित नहीं होने देंगे. संसद में पेश आंकड़ों के अनुसार 1953 से 2017 के बीच बाढ़ ने बिहार में 2.24 मिलियन हेक्टेयर भूमि को प्रभावित किया है. इससे 768.38 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. पिछले 64 वर्षों में 831.45 करोड़ रुपये के 1.4 मिलियन घर नष्ट हो गये.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें