1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. the agwani sultanganj bridge ready by march next year kachhi dargah bidupur bridge completed in march 2023 asj

अगवानी-सुल्तानगंज पुल अगले साल मार्च तक बनकर होगा तैयार, जानिये कब चालू होगा कच्ची दरगाह- बिदुपुर पुल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पुल
पुल
फाइल

पटना. राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में शामिल गंगा नदी पर बन रहा अगवानी-सुल्तानगंज पुल मार्च 2022 और कच्ची दरगाह- बिदुपुर पुल मार्च 2023 तक बनकर तैयार हो जायेगा. कोरोना की दूसरी लहर धीमी पड़ते ही काम की रफ्तार में तेजी आ गयी है. दोनों पुलों से होकर आवागमन शुरू होने से उत्तर और दक्षिण बिहार के बीच बेहतर सड़क कनेक्टिविटी हो जायेगी. साथ ही राज्य के किसी भी कोने से पांच घंटे में पटना पहुंचना आसान हो जायेगा. यह लक्ष्य मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पथ निर्माण विभाग को दिया है.

सूत्रों के अनुसार 3.160 किलोमीटर लंबा अगुवानी घाट-सुल्तानगंज पुल का निर्माण 1710 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है. इसकी आधारशिला 23 फरवरी , 2014 को खगड़िया जिले के परबत्ता में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रखी थी. 9 मार्च, 2015 को मुख्यमंत्री ने पुल निर्माण का काम शुरू करने के लिए उद्घाटन किया था. पुल निर्माण 80 फीसदी से अधिक हो चुका है.

खगड़िया की ओर से 16 किलाेमीटर और सुल्तानगंज की ओर से चार किलाेमीटर लंबा एप्रोच राेड का निर्माण चल रहा है. इसके बनने से उत्तर बिहार सीधे मिर्जा चाैकी के रास्ते झारखंड से भी जुड़ जायेगा. विक्रमशिला सेतु पर भी वाहनाें का दबाव कम हाेगा. श्रावणी मेला के दाैरान कांवरियाें काे खगड़िया से भागलपुर आने के लिए 90 किलाेमीटर की दूरी की जगह केवल 30 किलाेमीटर का सफर कर पुल पार हाेकर सुल्तानगंज पहुंच जायेंगे.

कच्ची दरगाह-बिदुपुर सिक्स लेन पुल 4988.4 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा है: कच्ची दरगाह-बिदुपुर सिक्स लेन पुल 4988.4 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा है. इसमें से करीब 3,115 करोड़ रुपये एडीबी का ऋण है. पुल की कुल लंबाई 22 किलोमीटर 760 मीटर है, जिसमें मुख्य पुल 9 किलोमीटर 76 मीटर है. उत्तर दिशा में सड़क की लंबाई 8 किलोमीटर से अधिक है. कुल संपर्क पथ की लंबाई 13 किलोमीटर है.

यह पुल महात्मा गांधी सेतु से लगभग 10 किलोमीटर पूरब गंगा नदी पर कच्ची दरगाह और बिदुपुर के बीच बन रहा है. निर्माणाधीन पुल के संपर्क पथ को ग्रीन कॉरिडोर औरंगाबाद से दरभंगा तक विस्तार करने की योजना पर भी जोर शोर से कार्य शुरू है.

दोनों पुल राज्य सरकार की महत्वपूर्ण परियोजना

पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने कहा कि यह दोनों पुल राज्य सरकार की महत्वपूर्ण परियोजना हैं. इसके लिए राज्य सरकार ने बैंक से बड़ा कर्ज लिया है. उन्होंने बताया कि कच्ची दरगाह-बिदुपुर के लिए एडीबी बैंक से कर्ज लिया गया है. इसे मार्च 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है. वहीं ,अगवानी-सुल्तानगंज पुल के लिए नाबार्ड से राज्य सरकार ने कर्ज लिया है. इसे मार्च 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें