1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. tender for elevated corridor from kargil chowk to nit turn patna rajpath free from traffic asj

कारगिल चौक से एनआइटी मोड़ तक एलिवेटेड कॉरिडोर का टेंडर जारी, जाम से मुक्त होगा राजपथ

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
एलिवेटेड रोड
एलिवेटेड रोड
फाइल

पटना. बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड ने गांधी मैदान के पास कारगिल चौक से एनआइटी मोड़ तक बनने वाले फोरलेन एलिवेटेड कॉरिडोर का टेंडर जारी कर दिया है. 10 अप्रैल को इसका तकनीकी बिड खोला जायेगा.

पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल होते हुए यह करीब 2070 मीटर लंबा बनेगा. इसकी लागत करीब 369.90 करोड़ होगी. इसका मकसद अशोक राजपथ को जाम से मुक्ति दिलाना है. सूत्रों का कहना है कि निर्माण एजेंसी के चयन के बाद इसे बनाने के लिए 36 महीने की समय सीमा तय की गयी है.

दरअसल, अशोक राजपथ में पीएमसीएच के अलावा बीएन कॉलेज, साइंस कॉलेज सहित अन्य शैक्षणिक संस्थान बड़ी संख्या में हैं. इस कारण अशोक राजपथ में जाम की समस्या रहती है. इस सड़क में जगह की कमी के कारण चौड़ाई को बढ़ाना मुश्किल है. इस कारण सरकार ने अशोक राजपथ में एलिवेटेड कॉरिडोर बनाने का निर्णय लिया है.

राज्य में एनएच-28 मुजफ्फरपुर-बरौनी के बीच मुसरीघरारी, ताजपुर और दलसिंहसराय में फ्लाइओवर का निर्माण वलेचा इंजीनियरिंग करेगी. निर्माण एजेंसी का चयन बुधवार को कर लिया गया. इसके लिए 11 एजेंसियों ने टेंडर भरा था. तकनीकी बिड में तीन एजेंसियों को अयोग्य पाया गया.

वहीं, बुधवार को फाइनांसियल बिड खोलने पर आठ एजेंसियों में से वलेचा इंजीनियरिंग का चयन किया गया. उसने सबसे कम 103 करोड़ रुपये में तीनों फ्लाइओवर बनाने का प्रस्ताव दिया था. प्रत्येक फ्लाइओवर की लंबाई करीब 700 मीटर है और इन्हें बनाने की समय सीमा करीब नौ महीने रखी गयी है.

इस संबंध में राज्य में एनएच के क्षेत्रीय पदाधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल चंदन वत्स ने बताया कि अप्रैल के तीसरे सप्ताह तक इसका काम शुरू करने की संभावना है. राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार 2019 में तीनों जगह सड़क हादसों में 38 लोगों की जान चली गयी थी. इसलिए केंद्र सरकार के विशेष प्रावधान के तहत सड़क के सुरक्षा मानकों के तहत लोगों की सुरक्षा और बेहतर यातायात के लिए तीनों फ्लाइओवर का निर्माण किया जा रहा है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें