1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. tejashwi yadav will be the youngest cm of bihar if the bihar chunav exit poll is correct but the record of the youngest chief minister of the country will not be broken rjd bihar election result 2020 upl

Bihar Chunav ke Natije : EXIT POLL सही हुआ तो तेजस्वी बिहार के सबसे युवा CM होंगे, देश के सबसे युवा मुख्यमंत्री का रिकॉर्ड इनके नाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अगर तेजस्वी यादव सीएम बनते हैं तो वो इस पद पर पहुंचने वाले बिहार के सबसे युवा मुख्यमंत्री होंगे.
अगर तेजस्वी यादव सीएम बनते हैं तो वो इस पद पर पहुंचने वाले बिहार के सबसे युवा मुख्यमंत्री होंगे.
Twitter

Bihar Chunav ke Natije, ,Tejashwi yadav News: बिहार विधानसभा चुनाव (Vidhan sabha chunav) के रिजल्ट आज सामने आएंगे. सभी दलों की नजरें चुनाव परिणाम पर हैं.तमाम एग्जिट पोल (Exit Poll) में एनडीए और महागठबंधन में कांटे की टक्कर दिख रही है. एग्जिट पोल ने महागठबंधन की सरकार के आसार जाहिर किए हैं. इन सबके बीच नजरें महागठबंधन के सीएम उम्मीवार लालू प्रसाद यादव (Lalu prasad yadav) के छोटे पुत्र और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Tejashwi yadav) पर है. Bihar Chunav Result Live News से जुड़ी हर खबर के लिये बने रहिये prabhatkhabar.com पर

बिहार चुनाव इन मायनों में खास

बिहार के चुनाव को देखें तो यह कई मायनों में दुनियाभर में खास रहा है. कोरोना संकट के बीच जहां कई देशों में चुनाव नहीं किए गए. बड़े आयोजनों पर रोक लगा दी गई. भारत के बिहार राज्य में चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान करके सकुशल चुनाव भी संपन्न करा दिया. चुनाव संपन्न होने के बाद नजरें तेजस्वी यादव पर हैं. अधिकांश एग्जिट पोल के अनुसार तेजस्वी यादव बिहार के अगले मुख्यमंत्री बन सकते हैं.

बिहार के सबसे युवा सीएम कौन हैं?

अगर तेजस्वी यादव सीएम बनते हैं तो वो इस पद पर पहुंचने वाले बिहार के सबसे युवा मुख्यमंत्री होंगे. अब तक यह खिताब 28 जनवरी 1968 से 1 फरवरी 1968 तक बिहार के कार्यवाहक सीएम रहे सतीश प्रसाद सिंह के पास था. सतीश प्रसाद सिंह 32 साल की उम्र में बिहार के सीएम बने थे. तेजस्वी यादव का जन्म 9 नवंबर, 1989 को हुआ था. उनकी उम्र अभी 30 साल है, लेकिन सोमवार को तेजस्वी जन्मदिन मनाने जा रहे हैं, जिसके बाद उनकी उम्र 31 साल हो जाएगी.

देश के सबसे युवा सीएम हसन फारूख

दिलचस्प तथ्य यह है कि तेजस्वी यादव के सीएम बनने के बावजूद वो देश के सबसे कम उम्र के सीएम का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाएंगे. यह रिकॉर्ड पुडुचेरी के हसन फारूख के नाम है. फारूख 1967 में महज 29 साल की उम्र में सीएम बने थे. यहां बता दें कि पुडुचेरी राज्य नहीं, केंद्र शासित प्रदेश है.

राजनीति की पिच पर तेजस्वी यादव 

इसके पहले 2015 में नीतीश सरकार में तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम बने थे. राजद का दावा है कि वो सबसे युवा डिप्टी सीएम थे. 9 नवंबर 1989 को जन्मे लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव कभी क्रिकेटर बनना चाहते थे. उन्होंने रणजी ट्राफी में एक मैच भी खेला था.

आईपीएल में तेजस्वी का कमाल नहीं 

तेजस्वी यादव आईपीएल के कुछ सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स का हिस्सा भी रहे थे. लेकिन, मैच खेलने का मौका नहीं मिला. कुछ साल बाद तेजस्वी यादव क्रिकेट छोड़कर राजनीति में आ गए. आज तेजस्वी यादव बिहार चुनाव के एग्जिट पोल में सबसे पसंदीदा मुख्यमंत्री के तौर पर उभरे हैं. बता दें बिहार चुनाव के परिणाम 10 नवंबर को निकलेंगे.

Posted By: utpal Kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें