1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. swachh bharat mission part 2 launched in bihar at the end of june asj

बिहार में स्वच्छ भारत मिशन पार्ट टू जून के अंत में होगा लांच, होगी थीम आधारित प्रतियोगिता

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अभियान
अभियान
फाइल

पटना. जून के अंत या जुलाई के शुरुआती सप्ताह में केंद्र की ओर से स्वच्छ भारत मिशन का पार्ट टू लांच किया जा रहा है. 2016 से शुरू होने वाले स्वच्छ भारत मिशन का पहला पार्ट बीते पांच वर्षों के दौरान 2020 में पूरा हुआ था, लेकिन कोविड व लॉकडाउन के कारण केंद्र ने इसकी समय सीमा बढ़ा कर मार्च 2021 कर दी थी.

इसके तहत देश सहित राज्य के शहरी निकायों में स्वच्छता मिशन की योजनाओं को लागू करना और स्वच्छता सर्वेक्षण के माध्यम से शहरों के बीच सफाई को लेकर प्रतियोगी माहौल बनाना था. मिशन पार्ट टू में नये मानकों के साथ वर्ष 2022 के लिए सर्वेक्षण होंगे. सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज के मानक के साथ नया सर्वेक्षण होगा.

जून के अंत में आयेगा सर्वेक्षण का परिणाम

शहरी निकायों को स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के परिणाम का इंतजार है. जून में केंद्र की ओर से रैंकिंग जारी कर दी जायेगी. इसके बाद अगला सर्वेक्षण 2022 शुरू होगा. सूत्रों की मानें तो स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान इस बार भी शहरी निकायों के बीच एक थीम आधारित प्रतियोगिता होगी.

मैनुअल सफाई के बदले मशीन के माध्यम से सफाई आधारित सर्वेक्षण पर काम होगा. योजना है कि नगर निकाय सौ फीसदी मशीन से ही भू-गर्भ नालों, सीवरेज पाइप लाइन, सीवरेज टंकी से लेकर अन्य सभी सफाई अधिकतम मशीन के माध्यम से ही सफाई होगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें