1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. summer vacation may happen in schools before time education minister said

बिहार में कोरोना का डर और लू का कहर, बोले शिक्षा मंत्री- समय से पहले स्कूलों में हो सकती है गर्मी छुट्टी

माना जा रहा है कि बिहार में समय से पहले स्कूलों में गर्मी छुट्टी हो सकती है. वैसे शिक्षा मंत्री ने कहा कि गर्मी की छुट्टी को लेकर तत्काल सरकार ने कोई फैसला नहीं लिया है, लेकिन गर्मी की प्रचंडता को देखते हुए शिक्षा विभाग और सरकार की तरफ से भी नजर रखी जा रही है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
स्कूल के छात्र
स्कूल के छात्र
फाइल

पटना. बिहार में एक ओर कोरोना की चौथी लहर का डर तो दूसरी ओर लू का कहर, आम लोगों से लेकर सरकार तक इससे परेशान हैं. मौसम विभाग ने भी बिहार के 19 जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया. जिला प्रशासन को आपदा विभाग ने सभी जरुरी व्यवस्था करने को कहा है. जिला प्रशासन की ओर से स्कूलों का समय लगातार घटाया जा रहा है. पटना डीएम समेत कई जिलाधिकारियों ने स्कूल टाईमिंट चेंज करने का आदेश दिया है. बिहार के कई जिलों में अब पौने 11 बजे तक ही स्कूल खुलेंगे.

जरूरत होगी तो स्कूल भी बंद करेंगे

इसबीच, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि जरूरत होगी तो स्कूल भी बंद करेंगे. ऐसे में माना जा रहा है कि बिहार में समय से पहले स्कूलों में गर्मी छुट्टी हो सकती है. वैसे शिक्षा मंत्री ने कहा कि गर्मी की छुट्टी को लेकर तत्काल सरकार ने कोई फैसला नहीं लिया है, लेकिन गर्मी की प्रचंडता को देखते हुए शिक्षा विभाग और सरकार की तरफ से भी नजर रखी जा रही है.

परामर्श कर सही समय पर उचित निर्णय लिया जाएगा

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार का मकसद नहीं है कि विद्यालय को बंद किया जाए, लेकिन बच्चों के स्वास्थ्य और भविष्य से हम समझौता भी नहीं कर सकते. पूरे बिहार में हीट वेव के कारण स्कूली बच्चों को परेशानी हो रही है. ऐसे में जो जरूरी होगा उसके हिसाब से सरकार आगे फैसला लेगी. शिक्षा मंत्री ने कहा कि बिहार में जारी भीषण गर्मी और तापमान के बढ़ने का आकलन किया जा रहा है. आपदा प्रबंधन विभाग और अन्य संबंधित विभागों से परामर्श कर सही समय पर उचित निर्णय लिया जाएगा.

फिलहाल किसी राहत की उम्मीद नहीं

सबसे गंभीर बात है कि मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि हाल फिलहाल किसी राहत की उम्मीद नहीं है. बिहार में आगे आने वाले दिनों में गर्मी का सिलसिला जारी रहेगा. इसको देखते हुए पटना डीएम समेत कई जिलाधिकारियों ने स्कूल टाईमिंट चेंज करने का आदेश दिया है. यह आदेश दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 144 के तहत दिया है. जिले में अधिक तापमान और विशेष रूप से दोपहर के समय भीषण गर्मी के कारण बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना को देखते हुए यह आदेश दिया गया है.

आदेश 27 अप्रैल, 2022 से लागू होगा

डीएम द्वारा लगाए गये ये प्रतिबंध प्री-स्कूल और आंगनबाड़ी केन्द्रों सहित जिले के सभी विद्यालयों पर लागू होगा. यह आदेश 27 अप्रैल, 2022 से लागू होगा. डीएम ने तदनुरूप विद्यालयों में शैक्षणिक गतिविधियों को पुन र्निर्धारित करने का आदेश दिया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें