1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. successful experiment to open registry office in bihar on sunday 1572 registry revenue of 6 crores was received asj

बिहार में रविवार को रजिस्ट्री ऑफिस खोलने का सफल रहा प्रयोग, हुई 1572 रजिस्ट्री, 6 करोड़ का मिला राजस्व

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
दस्तावेज
दस्तावेज

पटना. राज्य में रविवार को भी रजिस्ट्री कार्यालय खोलने का प्रयोग कुछ हद तक सफल रहा. भले ही कार्यदिवस की तुलना में कम संपत्तियों की रजिस्ट्री हुई हो, लेकिन सरकार को इससे लगभग छह करोड़ एक लाख रुपये का राजस्व मिला है.

मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग के आंकड़ों की मानें, तो 27 दिसंबर को 1576 संपत्तियों की रजिस्ट्री की गयी.

गौरतलब है कि आम दिनों में पूरे राज्य लगभग साढ़े चार हजार संपत्तियों की रजिस्ट्री होती है. इससे राज्य सरकार को लगभग 14 करोड़ का रजिस्ट्री शुल्क प्राप्त होता है.

अधिकारियों के अनुसार रविवार को बैंक खुले नहीं रहने से ही समस्या हुई है. वहीं, आम लोगों को रविवार के दिन रजिस्ट्री कार्यालय खोले रखने की जानकारी भी कम रही होगी. इससे भी कुछ कमी आयी है.

कोरोना काल के घाटे को कम करने की कोशिश

कोरोना के कारण पिछले साल अप्रैल से लेकर नवंबर तक हुई रजिस्ट्री के मुकाबले इस वर्ष उसी अवधि में लगभग 34% कम रजिस्ट्री हुई है.

पिछले साल इन आठ महीनों में लगभग 8,14,060 संपत्तियों की रजिस्ट्री की गयी थी, जबकि इस इस दौरान सिर्फ 4,93,331 संपत्तियों की रजिस्ट्री हुई है.

इस तरह इन आठ महीनों में लगभग 3,21,039 रजिस्ट्री कम हुई है. इस कारण इस साल इन आठ महीनों में मात्र 1992 करोड़ के राजस्व की प्राप्ति ही हो सकी है.

विभाग इस घाटे को कम करने के लिए इस रविवार को भी रजिस्ट्री कार्यालयों को खोल रहा है. अगर लोगों को रिस्पांस बेहतर रहा तो आगे भी निर्णय होंगे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें