1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. students of bihar be deprived of enrollment in national level universities asj

इस साल भी राष्ट्रीय स्तर के विश्वविद्यालयों में नामांकन से वंचित रह जायेंगे बिहार के छात्र, जानें कारण

बिहार के बाहर के विश्वविद्यालयों में इस बार भी पीजी में नामांकन लेने में राज्य के छात्र वंचित रह जायेंगे. राष्ट्रीय स्तर के विश्वविद्यालयों जैसे दिल्ली विश्वविद्यालय, जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय ने पीजी में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू भी कर दी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पटना यूनिवर्सिटी
पटना यूनिवर्सिटी
फाइल फोटो

पटना. बिहार के बाहर के विश्वविद्यालयों में इस बार भी पीजी में नामांकन लेने में राज्य के छात्र वंचित रह जायेंगे. राष्ट्रीय स्तर के विश्वविद्यालयों जैसे दिल्ली विश्वविद्यालय, जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय ने पीजी में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू भी कर दी है. ज्यादातर में 12 से 15 मई के बीच नामांकन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि है.

15 मई तक आवेदन की अंतिम तिथि

कई अन्य राष्ट्रीय स्तर के विश्वविद्यालय भी जल्द ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू करने वाले हैं. राज्य में भी चलने वाले केंद्रीय विश्वविद्यालय में भी 15 मई तक आवेदन की अंतिम तिथि रखी गयी है. जबकि राज्य के ज्यादातर विश्वविद्यालयों में अब तक स्नातक थर्ड इयर की परीक्षाएं नहीं हुई हैं.

अब तक फॉर्म भी नहीं भरा गया

पटना विश्वविद्यालय, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय समेत ज्यादातर विश्वविद्यालयों में नियमत: स्नातक थर्ड इयर की परीक्षाएं अब तक हो जाती थीं. मई में उनका रिजल्ट भी जारी हो जाता था और जून में वे सभी छात्र पीजी नामांकन के लिए आवेदन भी कर देते थे. जून अंत तक नामांकन समाप्त कर जुलाई प्रथम सप्ताह या मिड तक पीजी का सत्र भी प्रारंभ हो जाता था. लेकिन वर्तमान स्थिति ऐसी है कि अब तक थर्ड इयर की परीक्षाएं न तो आयोजित की गयी हैं और न ही उसके लिए फॉर्म ही पूरी तरह से भरा गया है. कुछ जगहों पर फॉर्म भरने की प्रक्रिया चल रही है तो कहीं अभी तिथि भी जारी नहीं की गयी है. पिछले साल भी कमोवेश ऐसी ही स्थिति थी और उसका नतीजा यह है कि अभी तक पीजी नामांकन की प्रक्रिया चल ही रही है.

राष्ट्रीय स्तर के विश्वविद्यालयों का नामांकन शेड्यूल

  • डीयू : छह अप्रैल से ही प्रक्रिया शुरू है और 15 मई तक आवेदन लिये जायेंगे

  • जामिया : 14 अप्रैल से ही नामांकन के लिए आवेदन लिये जा रहे हैं और 12 मई तक फॉर्म भरे जायेंगे

  • बीएचयू : जुलाई प्रथम सप्ताह में नामांकन प्रक्रिया होगी

  • जेएनयू : मई चौथा सप्ताह में नामांकन प्रक्रिया की जायेगी

क्या कहते हैं अधिकारी

पीयू के परीक्षा नियंत्रक प्रो आरके मंडल कहते हैं कि स्नातक थर्ड इयर की परीक्षा के लिए जल्द ही फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी कर परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया जायेगा. इसके बाद रिजल्ट भी समय पर जारी कर दिया जायेगा. ताकि इस वर्ष पीजी नामांकन में देरी न हो. वहीं पीयू के कुलपति प्रो आरके सिंह का कहना है कि विवि के द्वारा जो परीक्षा कैलेंडर जारी किया गया है, उसके अनुसार परीक्षाएं जल्दी-जल्दी समय पर आयोजित की जायेंगी. एकेडमिक कैलेंडर भी जारी कर दिया गया है. इस वर्ष बहुत हद गैप को पूरा कर लिया जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें