1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. state government complete the canal of laungee bhuiyaan minister sanjay jha congratulated by calling asj

लौंगी भुइयां के नहर को पूरा करेगी राज्य सरकार, फोन कर मंत्री संजय झा ने दी बधाई

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
लौंगी भुइयां
लौंगी भुइयां
ट्वीटर

पटना : जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने रविवार को लौंगी भुइयां को फोन कर नहर खोदने पर बधायी दी है. साथ ही कहा है कि उस नहर में अधूरे काम को राज्य सरकार पूरा करायेगी. इसके लिए मंत्री ने लौंगी भुइयां से मिलने गया के चीफ इंजीनियर को भेजा है. फोन पर लौंगी भुइयां से बातचीत के दौरान मंत्री संजय कुमार झा ने उनसे कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर उन्होंने फोन किया है. यदि उनकी नहर परियोजना में कोई भी काम बाकी रह गया हो तो राज्य सरकार और जल संसाधन विभाग की तरफ से जो संभव होगा वह मदद करेंगे. मंत्री संजय कुमार झा ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है. गौरतलब है कि करीब 30 साल की मेहनत के बाद गया जिले के लौंगी भुइयां ने पहाड़ियों से खेतों तक पानी लाने के लिए नहर खोद दी थी. इसकी प्रशंसा हर तरफ हो रही है.

इंजीनियर की टीम गयी है, उनको सहयोग कीजिए

आदेश का पालन करते हुए मुख्य अभियंता अपने सहयोगियों के साथ रविवार को स्थल का निरीक्षण करने पहुंचे और लौंगी भुइंया से विशेष जानकारी प्राप्त की. इस दौरान मुख्य अभियंता ने अपने सेल फोन से लौंगी भुइंया की जल संसाधन मंत्री श्री झा से भी बात करवायी. मंत्री ने लाैंगी से माेबाइल पर कहा कि आपके काम को देखते हुए जिला से इंजीनियर की टीम गयी है, उनको सहयोग कीजिए और सभी जानकारी उपलब्ध कराइये. इधर, लौंगी भुइंया ने बातचीत के दौरान मंत्री श्री झा से कहा कि कड़ी मेहनत कर पइन की खुदाई कर दिया हूं. शेष बचे हुए कार्य को आप सबके द्वारा पूरा करने की आस लगाये बैठा हूं. मंत्री से बातचीत के बाद प्रसन्न मुद्रा में लौंगी ने इंजीनियरों से निवेदन किया कि हमारी दिली इच्छा है कि आप सब मिलकर इस मिशन काे पूरा कर दें. इससे इस इलाके का भाग्य चमक जायेगा.

हजारों एकड़ भूमि की सिंचाई होगी संभव

इस मौके पर सहायक अभियंता सुरेंद्र प्रसाद, कनीय अभियंता अनिल कुमार के अलावा शिक्षक रामविलास सिंह भोक्ता सहित बांध बनाने का दिया सुझाव लौंगी भुइंया ने जिले से आये मुख्य अभियंता अभय नारायण को बताया कि उनके द्वारा खोदे गयी पइन से पांच किलोमीटर की दूरी पर हरकुट्टा पहाड़ से निकलने वाले वर्षा के पानी को अगर बांध बना कर आहर से जोड़ दिया जाये, तो लुटुआ, तिलैया, गोइठा पंचायत के कई गांवों में हजारों एकड़ भूमि की सिंचाई सालोंभर की जा सकती है. इससे क्षेत्र का जलस्तर भी बना रहेगा. लौंगी की बातें सुन कर इंजीनियरों ने पुन: अपने सीनियर अधिकारी के साथ स्थल निरीक्षण कर आगे की रूपरेखा तैयार करने का आश्वासन दिया.

महिंद्रा कंपनी के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने दिया है ट्रैक्टर उपहार

लौंगी को ट्रैक्टर मिलने के बाद क्षेत्र के लोगो में खुशी का माहौल महिंद्रा कंपनी के चेयरमैन आनंद महिंद्रा के द्वारा लौंगी भुइंया को ट्रैक्टर गिफ्ट किये जाने के बाद लौंगी के परिजनों व क्षेत्र के लोगों में काफी खुशी का माहौल है. लोग एक बार लौंगी भुइंया के घर जाकर ट्रैक्टर को जरूर निहार रहे हैं. लौंगी भुइयां ने बताया कि शनिवार को महिंद्रा कंपनी के अधिकारी द्वारा मुझे ट्रैक्टर सौंपे जाने के बाद लगभग 12 बजे रात को ट्रैक्टर लेकर घर पहुंचा. इसके बाद रविवार की सुबह शेरघाटी-इमामगंज मुख्य मार्ग पर भरारी स्थान स्थित मंदिर में पूजा-अर्चना कर घर लौटा हूं. गांववालों के बीच मिठाइयां बांटी गयी. इधर जब ‘प्रभात खबर’ के स्थानीय प्रतिनिधि लौंगी के घर पहुंचे, तो उन्होंने सबसे पहले अखबार को बधाई दी. मिठाई खिलायी और बताया कि अखबार के माध्यम से ही मुझे ट्रैक्टर प्राप्त हुआ है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें