1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. smart parking built in 38 places app get information about nearest parking spots in patna asj

38 जगहों पर बनेगा स्मार्ट पार्किंग, ऐप से मिलेगी पटना में नजदीकी पार्किंग स्पॉट की जानकारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
वाहन पार्किंग
वाहन पार्किंग
प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना. राजधानी पटना में 38 जगहों पर स्मार्ट पार्किंग बनेगा. पीपीपी मोड पर बननेवाले पार्किंग के लिए टेंडर की प्रक्रिया शीघ्र शुरू होगी. लोगों को ऐप से नजदीकी पार्किंग स्पाॅट की जानकारी मिलेगी. इ-वाहनों के लिए चार्जिंग की भी सुविधा रहेगी.

निगम की ओर से वाहनों की आवाजाही नियंत्रित रखने हेतु आरएफआइडी सेंसर युक्त बूम बैरियर, वाहनों का रिकॉर्ड- गाड़ी का मॉडल, नंबर प्लेट, आदि तैयाप करने के लिए विशेष कैमरे, पोर्टेबल केबिन, ऑटो-पे स्टेशन से लैस स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेंट सिस्टम तैयार किया जायेगा.

लोगों को मिलेगी सुविधाएं

स्मार्ट पार्किंग परियोजना के पूरा होने पर लोगों को कई सुविधाएं मिलेगी. पार्किंग में वाहनों का आवागमन श्रेणीबद्ध तरीके से होगा. इससे वाहनों की कतार नहीं लगेगी. किसी भी सार्वजनिक स्थल पर नजदीकी पार्किंग की जानकारी ऐप के माध्यम से प्राप्त होगी. इसके लिए ऐप विकसित किया जायेगा. पार्किंग शुल्क भुगतान के लिए ऐप स्मार्ट कार्ड,ऑटो-पे स्टेशन की सुविधा उपलब्ध होगी.

ई-वाहनों के लिए भी चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध होगी. स्मार्ट पार्किंग में पहले से ही पार्किंग स्थल रिजर्व किया जा सकता है. दिव्यांग जनों के लिए पार्किंग रिजर्व रखा जायेगा. मासिक पास की सुविधा पर पार्किंग शुल्क में रियायत मिलेगी.

स्मार्ट पार्किंग में शौचालयों व पेयजल की सुविधा उपलब्ध होगी. स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेट सिस्टम के अंतर्गत डिजिटल पेमेंट की वजह से संबंधित पार्किंग स्थल की कमाई पर निगम द्वारा नजर रखी जा सकेगी. वहीं विशेष कैमरों की वजह से यह जानकारी भी मिलती रहेगी कि किस पार्किंग स्थल में कौन सी गाड़ी कितनी देर तक खड़ी रही.

इन जगहों पर होगी पार्किंग

विद्युत भवन के सामने, बीएन कॉलोज,डाकबंग्ला चौराहा, पेसू और पीएचईडी कार्यालय के पास, पुल निर्माण निगम कार्यालय के पास,श्रीकृष्ण पुरी पार्क के पास,ईको पार्क गेट 2 व 3,सहदेव महतो मार्ग,माउंट कार्मेल स्कूल से लेकर पटना वीमेंस कॉलेज तक,व्यवहार न्यायलय, हनुमान मंदिर के सामने,मौर्य लोक कॉम्पलेक्स, काली मंदिर के पास,महाराजा कामेश्वर कॉमपलेक्स के सामने,हड़ताली मोड़ से बोरिंग रोड चौराहा शामिल है.

इसके अलावा महावीर मंदिर के सामने,ट्रांसपोर्ट नगर,बैंक ऑफ बड़ौदा के पास,राजेंद्र नगर ओवरब्रिज से सेंट्रल स्कूल तक,मुन्ना चौक से कुम्हरार टोली तक,एसबीआई, कंकड़बाग,टेम्पू स्टैंड,विकलांग भवन, कंकड़बाग,श्रीराम अस्पताल के पास,सुपर मार्केट के सामने कंकड़बाग,कंकड़बाग रोड नंबर-2 बिजली ऑफिस के सामने,मीठापुर बस स्टैंड,बोरिंग कनाल रोड,बोरिंड रोड चौराहा,सीडीए बिल्डिंग,ज्ञान गंगा कदमकुआं शामिल है.

इसके अलावा राज फर्निचर के पास,कदमकुआं मार्केट,वैशाली गोलंबर से दिनकर गोलंबर तक,अंजुमन इस्लामिया पटना मार्केट,राजरंग दुकान के पास (बांकीपुर),संप हाउस दिनकर गोलबंर के पास, शिव स्वीट्स कदमकुआं व अमित मेडिकल्स कदमकुआं शामिल है. सभी पार्किंग स्थलों को स्मार्ट बनाने व उसका संचालन निजी एजेंसी द्वारा किया जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें