1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. six died due to black fungus in bihar 18 new patients admitted advisory issued regarding chamki fever asj

बिहार में ब्लैक फंगस से छह की मौत, 18 नये मरीज भर्ती, चमकी बुखार को लेकर एडवाइजरी जारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ब्लैक फंगस से दो की मौत
ब्लैक फंगस से दो की मौत
सोशल मीडिया

पटना. पटना समेत प्रदेश में अब ब्लैक फंगस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है. इससे अभी तक पटना में करीब 45 मरीजों की मौत हो चुकी है. रविवार को पटना में 18 नये मामले मिले. वहीं, छह मरीजों की इलाज के दौरान मौत हो गयी. एम्स में भर्ती मरीजों की संख्या 100 के पार पहुंच गयी है. वर्तमान में एम्स में 104 तो आइजीआइएमएस में 113 मरीज इलाज करा रहे हैं.

पीएमसीएच में भी मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. 24 घंटे के अंदर पीएमसीएच में 11, आइजीआइएमएस में 2 व एम्स में पांच नये मरीज भर्ती किये गये हैं. वहीं, आइजीआइएमएस में 14 व एम्स में छह का सफल ऑपरेशन किया गया.

चमकी बुखार को लेकर एडवाइजरी जारी

स्वास्थ्य विभाग ने बरसात के मौसम में बच्चों में होनेवाली जानलेवा बीमारी एइएस व जेइ को लेकर एडवाइजरी जारी की है. इसमें एइएस व जे प्रभावित जिलों में इसकी पूरी तैयारी करने का निर्देश दिया गया है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा भी इसकी पिछले सप्ताह समीक्षा की गयी है. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि यह गंभीर बीमारी है जो अधिक गर्मी एवं नमी के मौसम में फैलती है. इस बीमारी का खास असर एक से 15 वर्ष तक के आयु वाले बच्चों को ज्यादा प्रभावित करती है. इस बीमारी से पीड़ित बच्चों को समय पर इलाज किया जाये तो वह पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं.

उन्होंने बताया कि इसी को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष थीम दिया गया है ‘चमकी को धमकी’. चमकी बुखार से पीड़त बच्चों को अस्पताल पहुंचाने के लिए मुफ्त में एंबुलेंस सेवा दी जाती है. इसके लिए पीड़ित को 102 नंबर पर डायल कर एंबुलेंस बुलाना है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें