1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. seven pairs of trains have identical coaches in bihar from 25 asj

बिहार में 25 अगस्त से सात जोड़ी ट्रेनों में लगेंगे एक जैसे डिब्बे, थर्ड एसी की संख्या होगी छह

दानापुर रेल मंडल में पटना व राजेंद्रनगर से खुलनेवाली सात जोड़ी ट्रेनों का 25 अगस्त के बाद से आरक्षित कोच एक समान हो जायेगा. कोच एक समान होने से किसी ट्रेन के विलंब से पहुंचने पर उसके स्थान पर समान कोच वाली दूसरी ट्रेन के कोच का उपयोग कर उसे समय पर खोला जा सकेगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
थर्ड AC कोच
थर्ड AC कोच
फाइल

पटना. दानापुर रेल मंडल में पटना व राजेंद्रनगर से खुलनेवाली सात जोड़ी ट्रेनों का 25 अगस्त के बाद से आरक्षित कोच एक समान हो जायेगा. कोच एक समान होने से किसी ट्रेन के विलंब से पहुंचने पर उसके स्थान पर समान कोच वाली दूसरी ट्रेन के कोच का उपयोग कर उसे समय पर खोला जा सकेगा. समय पालन को लेकर रेलवे ने यह निर्णय लिया है.

इन ट्रेनों में लगेंगे एक समान डिब्बे

इनमें गाड़ी संख्या 13201/13202 पटना-लोकमान्य तिलक टर्मिनल-पटना एक्सप्रेस, 13237/13238 पटना-कोटा-पटना एक्सप्रेस, 13239/13240 पटना-कोटा-पटना एक्सप्रेस, 13246/13245 राजेन्द्रनगर-न्यू जलपाईगुड़ी- राजेन्द्रनगर कैपिटल एक्सप्रेस, 13248/13247 राजेन्द्रनगर-कामाख्या- राजेन्द्रनगर कैपिटल एक्सप्रेस, 12352/12351 राजेन्द्रनगर-हावड़ा- राजेन्द्रनगर एक्सप्रेस एवं 13242/13241 राजेन्द्रनगर-बांका-राजेन्द्रनगर एक्सप्रेस शामिल हैं.

थर्ड एसी व स्लीपर कोच की संख्या होगी छह-छह

पूमरे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि दानापुर रेल मंडल से खुलने वाली सात जोड़ी ट्रेनों में आरिक्षत श्रेणी के कोचों की संख्या एक समान होगी. इससे फायदा यह होगा कि अगर कोई एक ट्रेन विलंब से पहुंचती है तो उसके स्थान पर चयनित अन्य ट्रेन के कोच का उपयोग कर उसे समय पर खोला जा सकेगा.

आरक्षित कोच की संख्या में बदलाव होगा

सात जोड़ी ट्रेनों के आरक्षित कोच को एक समान किये जाने पर कोच संयोजन में बदलाव किया जायेगा. इससे आरक्षित कोच की संख्या में बदलाव होगा.कोचों के मानकीकरण के प्रभावी होने के पश्चात प्रथम वातानुकूलित श्रेणी के एक कोच, द्वितीय वातानुकूलित श्रेणी के दो कोच, तृतीय वातानुकूलित श्रेणी व शयनायन श्रेणी के छह-छह कोच होंगे.इसके साथ ही इन सभी में सामान्य श्रेणी के भी कोच होंगे.

दरभंगा और सहरसा के बीच चलेगी ट्रेन 

लंबे इंतजार के बाद इस महीने से सहरसा-दरभंगा नए रूट पर ट्रेन परिचालन शुरू होने वाला है. रेलवे प्रशासन बड़े ही जोर-शोर से इसकी तैयारी में जुटा हुआ है. पूरे आसार हैं कि रेलवे इसी महीने से ट्रेन चलाने की शुरुआत कर देगा, हालांकि इसकी तारीख को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

इसी माह होगी शुरुआत

समस्तीपुर मंडल के डीआरएम आलोक अग्रवाल ने कहा की सहरसा-दरभंगा नए रूट पर ट्रेन परिचालन इसी महीने से शुरू हो जाएगा. यह ट्रेन सहरसा से सुपौल, निर्मली, सकरी, तमुरिया, झंझारपुर होकर दरभंगा तक जाएगी. इस ट्रेन के शुरू होने से से कोसी-मिथिलांचल क्षेत्र की लाखों की आबादी को बड़ा लाभ मिलने जा रहा है.

कोसी नदी पर बने पुल से गुजरेगी ट्रेन

इस रूट के यात्री बेहद कम समय और खर्च में दरभंगा से सहरसा तक आना जाना कर सकेंगे. नए रूट पर सहरसा-दरभंगा के बीच ट्रेन परिचालन से सुपौल, सरायगढ़, आसनपुर कुपहा, सकरी, निर्मली, झंझारपुर सहित अन्य जगहों के लोगों को भी बड़ा फायदा होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें