1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. seven business forms caught in checking tax evasion of crores exposed rdy

Bihar News: चेकिंग में पकड़े गये सात व्यावसायिक फॉर्म, करोड़ों की टैक्स चोरी का खुलासा, जानें पूरा मामला

वाणिज्य कर विभाग के चेकिंग में सात व्यावसायिक फॉर्म ऐसे मिले है, जो करोड़ों की टैक्स चोरी की है. पटना के तीन, बेगूसराय, गया, सारण एवं कटिहार के एक-एक ‌फॉर्म का निरीक्षण किया गया. इसमें तीन फर्म ऐसे पाये गये, जो सिर्फ कागज पर ही चल रहे थे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
टैक्स
टैक्स
फाइल

पटना. वाणिज्य कर विभाग ने बिटुमिनस और आयरन स्क्रैप के सात फॉर्मों की जांच की, जिसमें करोड़ों की टैक्स चोरी के मामले सामने आये. इनसे 12 करोड़ की टैक्स चोरी की बात अब तक सामने आ चुकी है. इनमें पटना के तीन, बेगूसराय, गया, सारण एवं कटिहार के एक-एक ‌फर्म का निरीक्षण किया गया. इसमें तीन फर्म ऐसे पाये गये, जो सिर्फ कागज पर ही चल रहे थे. यानी अस्तित्वहीन थे. शेष चार फर्म चल तो रहे थे, लेकिन गलत या फर्जी बिल के जरिये टैक्स चोरी कर रहे थे. निरीक्षण के दौरान यह बात सामने आयी कि कुछ बोगस या फर्जी फर्म को कुछ लोगों के गलत नाम-पता पर खोल दिये गये हैं.

बड़े स्तर पर टैक्स चोरी की करने की बात आयी सामने

इन फर्जी फर्म के जरिये कुछ खास बड़े व्यावसायिक संस्थानों को आइटीसी का लाभ प्रदान करना है. अब तक की जांच में यह बात सामने आयी है कि छपरा के पते पर फर्जी फर्म खोला गया था. इसमें हाजीपुर के कई व्यवसायियों को कागज पर गलत तरीके से सामान की बिक्री दिखा कर टैक्स का गलत तरीके से फायदा पहुंचाया गया था. इसमें कुछ बड़े फर्म भी शामिल हैं. कटिहार के भी एक ऐसे ही फर्जी फर्म ने इसी तरह कागज पर सामान की बिक्री दिखा कर टैक्स का फायदा ले लिया. इसके जरिये पश्चिम बंगाल के भी कुछ फर्म को आइटीसी का लाभ दिया गया है. इनसे बड़े स्तर पर टैक्स चोरी की बात सामने आयी है.

कई कंपनियों पर भी कार्रवाई की तैयारी

जांच में पता चला कि बिटुमिन के व्यापार में भी ऐसी धांधली पकड़ी गयी है. इसमें बिहार के फर्जी फर्म से माल खरीद कर इसे पश्चिम बंगाल के कागजी फर्म से नौ करोड़ 10 लाख में खरीदी दिखायी गयी है. इस सिंडिकेट में शामिल फर्म का मास्टर माइंड मधुबनी का एक बड़ा फर्म है. जांच पूरी होने के बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी. वाणिज्य कर विभाग की आयुक्त डॉ प्रतिमा ने बताया कि विभाग के केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो के स्तर से रेवेन्यू गैप समीक्षा के दौरान ये फर्जी फर्म चिह्नित किये गये, जिन पर कार्रवाई की गयी है. इससे संबंधित चेन में अन्य कंपनियों पर भी जल्द कार्रवाई की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें