1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. selfie points be made at tourist places in bihar the department has marked the place and sought reports from all the districts rdy

बिहार में पर्यटन स्थलों पर बनेंगे सेल्फी प्वाइंट, विभाग ने जगह चिह्नित कर सभी जिलों से मांगी रिपोर्ट

पर्यटन विभाग का सभी पर्यटन स्थल पर सेल्फी प्वाइंट बनाने के पीछे एक मुख्य मकसद यह है कि पर्यटक उस सेल्फी प्वाइंट पर जाकर फोटो खींच सकें और जब उस तस्वीर को अपने फेसबुक, ट्वीटर या इंस्टाग्राम पर अपलोड करेंगे, तो बिहार के पर्यटन स्थलों की ब्रांडिंग होगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 पर्यटक स्थल
पर्यटक स्थल
सोशल मीडिया

पटना. राज्य के विभिन्न जिलों में देश-विदेश से आये पर्यटकों के लिए पर्यटन विभाग ने सभी पर्यटक स्थल पर सेल्फी प्वाइंट बनाने का निर्णय लिया है. इसको लेकर सभी जिलों को दिशा-निर्देश दिया गया है, ताकि सभी पर्यटन स्थलों पर अलग-अलग तरह का सेल्फी प्वाइंट बन सकें,जो पर्यटकों को आकर्षित कर सकें. फिलहाल, राजगीर के पांडु पोखर में एक सेल्फी प्वाइंट बना है, जहां पर्यटक जाकर तस्वीर खींचते हैं.

इस कारण से लिया गया निर्णय

पर्यटन विभाग का सभी पर्यटन स्थल पर सेल्फी प्वाइंट बनाने के पीछे एक मुख्य मकसद यह है कि पर्यटक उस सेल्फी प्वाइंट पर जाकर फोटो खींच सकें और जब उस तस्वीर को अपने फेसबुक, ट्वीटर या इंस्टाग्राम पर अपलोड करेंगे, तो बिहार के पर्यटन स्थलों की ब्रांडिंग होगी. विभाग पर्यटन स्थल की ब्रांडिंग करने के लिए कई योजनाएं बना कर काम कर रहा है.इसी कड़ी में इस तरह से बिहार के सभी पर्यटन स्थलों को सोशल मीडिया से जोड़ने का निर्णय लिया गया है.

तीन फेज में बांटी गयी है योजना

विभाग ने इस योजना को फेज में बांटा है. इसमें पहले चरण में पटना, राजगीर, नालंदा, गया, बांका, रोहतास व वाल्मीकिनगर में सेल्फी प्वाइंट बनाये जायेंगे.यह काम अगले माह से शुरू हो जायेगा और इसको लेकर विभागीय बैठक भी इस माह के अंत में दोबारा से होगी.

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा सूचना केंद्र

सभी पर्यटन सूचना केंद्रों को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जायेगा.वहां आने जाने वाले पर्यटकों का आंकड़ा भी वहां पर संरक्षित होगा. साथ ही, राज्य के सभी पर्यटन केंद्र में कहां क्या है. इसकी पूरी जानकारी केंद्र पर मिलेगी. वहीं, सेल्फी प्वाइंट के बारे में भी इन सूचना केंद्र में पैंपलेट के माध्यम से जानकारी दी जायेगी, ताकि लोग वहां तक आराम से पहुंच सकें.

सभी पर्यटन स्थलों पर सेल्फी जोन बनाने का निर्णय लिया गया है, जहां पर्यटक खुद की तस्वीर ले सकें. इसको लेकर जिलों से रिपोर्ट मांगी गयी है.अलग अलग तरह की सेल्फी प्वाइंट बनाया जायेगा. -नारायण प्रसाद, मंत्री, पर्यटन विभाग.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें