1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. selection of anganwadi worker assistant be done on the basis of educational qualification rdy

बिहार में अब शैक्षणिक योग्यता के आधार पर होगा आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका का चयन, आमसभा की भूमिका होगी खत्म

सेविका और सहायिका के चयन में योग्यता को आधार बनाया गया है.इसके लिए कम से कम मैट्रिक और अधिक-अधिक स्नातक, पीजी या किसी विषय से पास उम्मीदवार आवेदन कर पायेंगे, ताकि अंक के आधार पर चयन किया जा सके.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका
आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका
सांकेतिक फोटो(Social media)

प्रह्लाद कुमार/पटना. राज्य भर से आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका के चयन में धांधली को रोकने के लिए चयन प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया जा रहा है. विभाग एक नया ड्राफ्ट तैयार कर रहा है, जिसे जल्द कैबिनेट में स्वीकृति के लिए भेजा जायेगा. नये प्रस्ताव में अभी की चयन प्रक्रिया में होने वाली आम सभा की भूमिका खत्म हो जायेगी. सेविका और सहायिका के चयन में योग्यता को आधार बनाया गया है.इसके लिए कम से कम मैट्रिक और अधिक-अधिक स्नातक, पीजी या किसी विषय से पास उम्मीदवार आवेदन कर पायेंगे, ताकि अंक के आधार पर चयन किया जा सके.

आवेदक के सभी प्रमाण पत्र को शिक्षा विभाग भेजा जायेगा

नये ड्राफ्ट के आधार पर चयन प्रकिया पूरी होने के बाद आवेदक के सभी प्रमाण पत्र को शिक्षा विभाग भेजा जायेगा. अंक पत्र जांच होने के बाद जब विभाग को एनओसी मिलेगा, तो तो उनका वेतन शुरू किया जायेगा. वहीं, फर्जी प्रमाण पत्र देने वालों पर नियमानुसार उसी वक्त कार्रवाई की जायेगी. राज्य में अभी सेविका-सहायिका के चयन के लिए जिलों में आम सभा लगायी जाती है. जिसमें एलएस, सीडीपीओ और वार्ड सदस्य सहित अन्य लोग रहते हैं.

पैरवी से बिना योग्यता वाली महिलाओं का चयन करने का आरोप

इस कारण से यहां पर पैरवी से बिना योग्यता वाली महिलाओं का चयन कर लिया जाता है और सही आवेदक परेशान होते हैं. अभी चयन के बाद अंक पत्र को शिक्षा विभाग भेजा जाता है, लेकिन उनका वेतन तुरंत शुरू कर दिया जाता है. ऐसे में जब इनमें से किसी की ड्रग्री फर्जी मिलती है,तो इन्हें हटाने में मुश्किल होती है. क्योंकि इनका कहना होता है कि हमें चयन करते समय हमारी ड्रिग्री को क्यों नहीं चेक किया गया.

नहीं चलेगी पैरवी

आम सभा खत्म होने के बाद अंक को प्रमुखता दिया जायेगा. सेविका के लिए आवेदन करने के लिए मैट्रिक पास होना जरूरी होगा. लेकिन मैट्रिक से अधिक पढ़ी लिखी उम्मीदवार भी इसमें आती है, तो उसमें सबसे अधिक पढ़े-लिखे का चयन किया जायेगा, जिनका अधिक से अधिक नंबर होगा. इससे चयन प्रक्रिया में सुविधा होगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें