1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. seats increase in 149 government iti of bihar 14 new subjects be taught asj

बिहार के 149 सरकारी आइटीआइ में बढ़ेगी 28 सौ सीटें, होगी 14 नये विषयों की पढ़ाई

बिहार के सरकारी आइटीआइ में 28 सौ सीटें बढ़ेंगी. बढ़ी हुई सीटों पर श्रम संसाधन विभाग ने नये ट्रेड विषयों की पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया है. यह ट्रेड 149 सरकारी आइटीआइ में चरणवार सीट बढ़ाने का निर्णय लिया है. पहले चरण में सीट बढ़ाने की शुरुआत 14 आइटीआइ से होगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
आइटीआइ
आइटीआइ
फाइल

पटना. बिहार के सरकारी आइटीआइ में 28 सौ सीटें बढ़ेंगी. बढ़ी हुई सीटों पर श्रम संसाधन विभाग ने नये ट्रेड विषयों की पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया है. यह ट्रेड 149 सरकारी आइटीआइ में चरणवार सीट बढ़ाने का निर्णय लिया है. पहले चरण में सीट बढ़ाने की शुरुआत 14 आइटीआइ से होगी.इसके तहत 1050 सीटें इसी सत्र से बढ़ जायेगी.

सरकारी आइटीआइ में होगी 14 नये विषयों की पढ़ाइ भी

सरकारी आइटीआइ में और विषयों की पढ़ाई शुरू होने से छात्र कम पैसे में ही प्रशिक्षण ले सकेंगे. वहीं, बढ़ी हुई सीटों के अनुसार विभाग ने प्रशिक्षण देने वाले इंस्ट्रक्टर (अनुदेशक) के 50 पद स्वीकृत कर दिये हैं. इन पदों पर बहानी की जायेगी. सरकारी आइटीआइ में 14 नये विषयों की पढ़ाइ भी होगी.

इसी साल 1050 सीटें बढ़ जायेगी

कुछ आइटीआइ को छोड़ सभी सरकारी आइटीआइ के अपने भवन बन गये हैं. इसलिए विभाग ने अधिकतम विषयों की पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया है. पहले चरण में जिन 14 आइटीआइ का चयन किया गया है, उसमें 50 यूनिट सीटें बढ़ जायेगी. एक यूनिट में 21 सीटें होती है. इस तरह इसी साल से 1050 सीटें सरकारी आइटीआइ में बढ़ जायेगी.

इन आइटीआइ का किया गया चयन

जिन आइटीआइ का चयन किया गया है उसमें नवादा में इलेक्ट्रिशियन की दो यूनिट बढ़ेगी. बक्सर में इलेक्ट्रिशियन की चार यूनिट, बेतिया आइटीआइ में ड्राफ्टसमैन सिविल की दो और मैकेनिक मोटर व्हीकल की दो यूनिट, बेगूसराय आइटीआइ में फीटर की चार यूनिट, दरभंगा आइटीआइ में मैकेनिक मोटर व्हीकल की दो यूनिट, दीघा में मैकेनिक मोटर व्हीकल की दो, मैकेनिक ऑटो बॉडी रिपेयर की एक व मैकेनिक पेंटिंग की एक यूनिट बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. हाजीपुर आइटीआइ में मैकेनिक इलेक्ट्रोनिक्स की दो और मैकेनिक डीजल की दो यूनिट बढ़ाने का निर्णय लिया गया है.

सूची में हैं इनके भी नाम

वहीं, डेहरी ऑन सोन में इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की एक और सर्वेयर की दो यूनिट, सीतामढ़ी में मैकेनिक डीजल की दो और आइसीटीएसएम की दो यूनिट, वीरपुर आइटीआइ में मैकेनिक इलेक्ट्रॉनिक्स की दो और ड्राफ्टमैन सिविल की दो, मुंगेर आइटीआइ में मैकेनिक रेफ्रिजरेटेर एंड एयर कंडीशनिंग की दो, मधुबनी के शिवनगर बेनीपट्टी आइटीआइ में मैकेनिक ट्रैक्टर की एक यूनिट,कल्याणबिगहा आइटीआइ में फीटर की चार,इलेक्ट्रिशियन की चार व इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक की दो यूनिट,जमुई आइटीआइ में इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक आइटीआइ की दो यूनिट बढ़ाने का निर्णय लिया गया है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें