1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. search for new state president started in bihar congress tariq said i am happy asj

बिहार कांग्रेस में नये प्रदेश अध्यक्ष की तलाश शुरू, तारिक अनवर ने कहा- मैं जहां हूं खुश हूं

पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की ओर से अब तक नये अध्यक्ष को लेकर कोइ्र संकेत नहीं मिला है. बावजूद इसके कई गुटों में बटी प्रदेश कांग्रेस में नये अध्यक्ष के लिए कई नाम हवा में तैरने लगे हैं. अनुभवी नेता किसी एक नाम पर अपनी सहमति नहीं जता रहे.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बिहार प्रदेश कांग्रेस कार्यालय
बिहार प्रदेश कांग्रेस कार्यालय
फाइल

पटना. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डा मदन मोहन झा के इस्तीफा दिये जाने के बाद प्रदेश कांग्रेस में नये अध्यक्ष की तलाश शुरू हो गयी है. पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की ओर से अब तक नये अध्यक्ष को लेकर कोइ्र संकेत नहीं मिला है. बावजूद इसके कई गुटों में बटी प्रदेश कांग्रेस में नये अध्यक्ष के लिए कई नाम हवा में तैरने लगे हैं. अनुभवी नेता किसी एक नाम पर अपनी सहमति नहीं जता रहे.

पार्टी सही समय पर अपना निर्णय सुना देगी

पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और राहुल व सोनिया गांधी के करीबी पूर्व केंद्रीय मंत्री तारिक अनवर ने प्रभात खबर से बातचीत में कहा कि राज्य में अध्यक्ष पद की फिलहाल वेसेंसी हो गयी है. तारिक ने कहा, उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं है कि आगे किसे मौका मिलने वाला है. आप बिहार अध्यक्ष पद पर आना चाहेंगे, सवाल पर तारिक अनवर ने कहा कि वह जहां हैं खुश हैं. यह कहा कि पार्टी सही समय पर अपना निर्णय सुना देगी.

जातिगत लामबंदी तेज

करीब चार साल तक बिहार की कमान संभालने के बाद मदन मोहन झा ने गुरुवार को राहुल गांधी से मुलाकात के बाद इस्तीफा दे दिया है. पार्टी सूत्रों ने दावा किया कि नया प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष या तो मुसलमान होगा या दलित होगा. सवर्णों में भूमिहार और राजपूत नेताओं की भी लामबंदी हो रही है. पार्टी का एक तबका राहुल गांधी की पसंद कन्हैया कुमार को बता रहा है.

ब्राह्मण नेता भी रेस में 

वहीं दूसरा तबका विधायक राजेश कुमार की तरफदारी कर रहा है. हालांकि इस जाति के कुछ अनुभवी नेता भी दौड़ में हैं. इनमें कार्यकारी अध्यक्ष श्याम सुंदर सिंह धीरज और विधायक दल के नेता अजीत शर्मा के नाम हैं. ब्राह्मण नेताओं में प्रेमचंद मिश्रा और विजय शंकर दुबे के नाम की भी अटकलें हैं.

बिहार कांग्रेस को मिल सकता है पहला महिला अध्यक्ष

राजपूत नेताओं में अवधेश कुमार सिंह के नाम सबसे ऊपर है. दलित चेहरों में पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार और पूर्व मंत्री डा अशोक कुमार के नाम की चर्चा है. मीरा कुमार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाया जाता है तो वह बिहार कांग्रेस की पहली महिला प्रमुख होंगी. मुस्लिम समुदाय में विधायक शकील अहमद खान के नाम भी चर्चा में हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें