1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. school not expected to open before chhath decision after 10 in bihar asj

Unlock-6 latest news : छठ से पहले स्कूल खुलने की उम्मीद कम, निर्णय 10 के बाद

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
लॉकडाउन के बाद स्कूल खोलने की तैयारी शुरू
लॉकडाउन के बाद स्कूल खोलने की तैयारी शुरू
File

पटना : शिक्षा विभाग प्राइमरी और मिडिल स्कूल खोलने के लिए अब 10 नवंबर के बाद निर्णय लेगा. संभवत: 12 या 13 नवंबर को यह बैठक होने जा रही है. अभी अनौपचारिक तौर पर चर्चा है कि छठ महापर्व के बाद ही बिहार में प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल खोलना उचित होगा.

विभाग के लिए इस बात पर भी चिंता है कि डिजिटल या दूरदर्शन व अन्य माध्यमों से चल रही क्लासों में न्यूनतम बच्चे भाग ले रहे हैं.

ऐसी स्थिति में अगर नियमित क्लास संचालित नहीं हुईं तो न केवल बेहतर पढ़ाई, बल्कि परीक्षा परिणाम भी प्रभावित होंगे. इसलिए वह पूरी तैयारी के साथ स्कूल खोलने की मंशा बना चुका है.

विभागीय सूत्रों के मुताबिक विभाग इस मामले में कोविड के संक्रमण की स्थिति जानने के लिए स्वास्थ्य विभाग से भी रिपोर्ट लेगा. चूंकि कोरोना के मरीजों का संक्रमण अभी कमजोर नहीं पड़ा है.

इसलिए विभाग इस मामले में एक्सपर्ट का रुख साफ तौर पर जान लेना चाहता है. एक अन्य संभावना चल रही है कि नयी सरकार के गठन के बाद स्कूल खोले जायेंगे, क्योंकि कोविड की वजह से इस संदर्भ में आने वाली नयी सरकार ही निर्णय ले सकेगी.

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि स्कूल खोलने के लिए 10 नवंबर के बाद चर्चा की जायेगी. तभी निर्णय लिया जायेगा कि स्कूल खोलना कब उचित रहेगा. इस दिशा में अभी कुछ कहना जल्द बाजी होगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें