1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. sarkari naukri posts of teachers created in the universities of bihar for new subjects higher education council is preparing syllabus asj

Sarkari Naukri : नये विषयों के लिए बिहार के विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के पद होंगे सृजित, उच्च शिक्षा परिषद तैयार कर रहा पाठ्यक्रम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Sarkari Naukri 2020
Sarkari Naukri 2020
प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना . राज्य उच्च शिक्षा परिषद कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों के लिए कुछ नये विषयों में शिक्षकों के पद सृजित करने जा रहा है.

ऐसे विषयों में बायो टेक्नोलॉजी, टूरिस्ट गाइड एवं प्रबंधन, हेल्थ केयर मैनेजमेंट थ्रू योग आदि हैं. राज्य उच्च शिक्षा परिषद इस दिशा में सरकार को एक प्रस्ताव भेजने जा रहा है.

पद सृजित करने के पीछे उन विषयों में रोजगार की संभावनाएं मजबूत करना है. उच्च शिक्षा परिषद का मानना है कि पहचाने जा रहे विषयों में कुछ वोकेशनल कोर्स के रूप में पढ़ाये तो जा रहे हैं,लेकिन इनके लिए कॉलेजों में पद सृजित नहीं हैं.

लिहाजा काबिल शिक्षकों के पद सृजित करने की कवायद शुरू की जा रही है. परिषद की तरफ से बनाया जा रहा प्रस्ताव अंतिम दौर में है.

उल्लेखनीय है कि अध्यापकों के नये पद सृजित करने की तैयारी के लिए पहचाने जा रहे विषयों में कई ऐसे विषय हैं, जिनकी पढ़ाई हो रही थी, लेकिन उनके लिए पद सृजित नहीं किये गये थे.

टूरिस्ट सर्किटों के विवि में टूरिज्म प्रबंधन और गाइड की शुरू होगी पढ़ाई

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक परिषद रामायण सर्किट, गुरु गोबिंद सिंह सर्किट, जैन और बुद्ध सर्किट में दायरे में आने वाले विषयों में टूरिस्ट गाइड और मैनेेजमेंट की पढ़ाई कराने के लिए भी प्रस्ताव तैयार कर रहा है, ताकि स्थानीय लोग डिग्री लेकर बेहतर तरीके से धार्मिक सर्किटों की खूबियां गिना कर पर्यटकों को आकर्षित कर सकें.

इसके अलावा राज्य शिक्षा परिषद ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय और संस्कृत विश्वविद्यालय को मधुबनी, मिथिला और सिक्की आर्ट से संबंधित कोर्स शुरू करने के लिए प्रस्ताव दे रहा है. इस तरह बिहार में संभावनाशील क्षेत्रों में डिग्री शुरू करने की योजना है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें