1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. sarkari naukri bihar contract teacher appointment divyang candidates apply from june 11 to 25 asj

बिहार शिक्षक नियोजन: दिव्यांग उम्मीदवार 11 से 25 जून तक करेंगे आवेदन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में शिक्षकों के नियोजन की तिथि
बिहार में शिक्षकों के नियोजन की तिथि
फाइल

पटना. शिक्षा विभाग ने छठे चरण के लिए प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षकों के नियोजन में दिव्यांग अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए 11 से 25 जून तक की अवधि तय की है. इसकी अधिसूचना शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को जारी कर दी.

प्राथमिक और माध्यमिक के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से अलग-अलग जारी अधिसूचना के मुताबिक जिला शिक्षा पदाधिकारियों की तरफ से दिव्यांग अभ्यर्थियों के संबंध में नियोजन इकाइवार, कोटिवार और विषयवार रिक्तियों की संख्या एनआइसी की वेवसाइट पर नौ जून तक प्रकाशित करनी होगी.

दिव्यांग अभ्यर्थियों को यह आवेदन विहित प्रपत्र में संबंधित नियोजन इकाई के सदस्य सचिव के कार्यालयों में हाथोंहाथ अथवा रजिस्टर्ड डाक से भेजनी होगी. नियोजन इकाई के सदस्य सचिव आवेदन लेने के लिए व्यवस्था करेंगे.

उल्लेखनीय है कि छठे चरण की इस नियोजन प्रक्रिया एक जुलाई 2019(यथा संशोधित) द्वारा शिक्षक के पद पर नियोजन के लिए निर्धारित अहर्ताएं यथावत रहेंगी.

अधिसूचना के मुताबिक ऐसे दिव्यांग अभ्यर्थी, जो पहले आवेदन कर चुके हैं, उन्हें इस बार आवेदन करने की अहर्ता नहीं होगी. ऐसे अभ्यर्थी आवेदन देते हैं, तो संबंधित नियोजन इकाई इस पर विचार नहीं करेगी.

साथ ही दिव्यांगों के लिए चिह्नित चार फीसदी रिक्त पदों के अलावा किसी अन्य कोटि या श्रेणी के रिक्त पदों पर आवेदन के लिए यह सुविधा नहीं दी जायेगी.

उल्लेखनीय है कि दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन की यह अधिसूचना पटना हाइकोर्ट के आदेश के अनुपालन में जारी किया गया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें