1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. sarkari naukri apply by 26 april to become a physical teacher in bihar 8386 posts to be reinstated asj

Sarkari Naukri : बिहार में शारीरिक शिक्षक बनने के लिए 26 अप्रैल तक करें आवेदन, 8386 पदों पर होनी है बहाली

फिजिकल टीचर की बहाली प्रक्रिया हर हाल में मार्च तक पूरा करने का टारगेट शिक्षा विभाग ने सभी जिलों को दिया था. शिक्षा के अधिकार के तहत 100 से अधिक छात्र संख्या वाले प्रारंभिक स्कूल में फिजिकल टीचर की नियुक्ति होनी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Sarkari Naukri: बिहार में सरकारी नौकरी
Sarkari Naukri: बिहार में सरकारी नौकरी
फाइल फोटो

पटना. शिक्षा विभाग ने शारीरिक शिक्षक और स्वास्थ्य अनुदेशक के नियोजन का कार्यक्रम जारी कर दिया है. 8386 पदों पर होनी वाली इस बहाली के लिए 11 से 26 अप्रैल 22 तक आवेदन लिये जायेंगे. 28 मई, 22 तक चयनितों को नियुक्ति पत्र जारी कर दिये जायेंगे. दरअसल फिजिकल टीचर की बहाली प्रक्रिया हर हाल में मार्च तक पूरा करने का टारगेट शिक्षा विभाग ने सभी जिलों को दिया था. शिक्षा के अधिकार के तहत 100 से अधिक छात्र संख्या वाले प्रारंभिक स्कूल में फिजिकल टीचर की नियुक्ति होनी है. संविदा पर होने वाली इस बहाली को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारियों को बुधवार को राज्य स्तरीय प्रशिक्षण भी दिया गया.

11 से 26 अप्रैल तक आवेदन लिये जायेंगे

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार एक अप्रैल को नियोजन से जुड़े सदस्य- कर्मियों को जिला स्तर पर प्रशिक्षित किया जायेगा. छह अप्रैल को रोस्टर का अनुमोदन होगा. आठ को जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा विद्यालयवार उपावंटित करते हुए नियोजन इकाई को कोटिवार रिक्त पदों की एनआइसी के पोर्टल पर सूचना दी जायेगी.

28 मई को मिलेगा नियुक्ति पत्र

11 अप्रैल को नियोजन इकाई रिक्त पदों का पोर्टल पर प्रकाशन करेंगी. 29 अप्रैल को मेधा सूची जारी होगी. 29 अप्रैल से पांच मई तक मेधा सूची पर आपत्ति ली जायेगी. आपत्तियों का निराकरण कर नौ मई को अंतिम रूप से मेधा सूची जारी कर दी जायेगी. 12 को कैंप लगाकार मेधा सूची के अनुसार दस्तावेजों की प्रारंभिक जांच होगी. साथ ही चयन सूची तैयार कर ली जायेगी. 13 मई को चयन सूची का पोर्टल पर प्रकाशन कर दिया जायेगा. 28 मई 22 तक चयनितों को नियुक्ति पत्र जारी कर दिये जायेंगे.

आरआरबी-एनटीपीसी : संशोधित रिजल्ट में सात लाख सफल

रेलवे भर्ती बोर्ड ने नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कटेगरी (एनटीपीसी) भर्ती के पहले चरण कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी 1) का संशोधित रिजल्ट बुधवार को जारी कर दिया. रेलवे भर्ती बोर्ड ने एनटीपीसी सीबीटी एक के लिए संशोधित स्कोर कार्ड डाउनलोड लिंक को भी एक्टिव कर दिया है. परीक्षा में सम्मिलित स्टूडेंट्स अपना नया स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. आरआरबी ने अब जनवरी 2022 में घोषित परिणाम के विपरीत सात लाख उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया है, जो सीबीटी-2 परीक्षा देंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें