1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. sarkari naukri 2020 registered website in punjab fired fake advertisement for 5252 posts in bihar cheated millions asj

Sarkari Naukri 2020 : बिहार में 5252 पदों पर नौकरी के लिए पंजाब में रजिस्टर्ड वेबसाइट ने निकाल दिया फर्जी विज्ञापन, लाखों की कर ली ठगी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रजिस्टर्ड वेबसाइट
रजिस्टर्ड वेबसाइट
प्रभात खबर

पटना. बिहार सरकार के ग्रामीण विकास विभाग के तहत बिहार ग्रामीण विकास प्राधिकरण में 5252 पदों पर नियुक्ति के लिए फर्जी विज्ञापन निकाल कर लाखों की ठगी की जा रही है. सहायक अधिकारी के 177, लेखपाल के 350, अभिलेख लिपिक के 1767, पंचायत सचिव के 1258 और मल्टी टास्किंग स्टाफ के 1700 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन लिये जा रहे हैं.

इन सभी पदों के लिए 5200 से 20,200 वेतनमान और 2800 से 1800 के ग्रेडपे की जानकारी विज्ञापन में दी गयी है. इन पदों पर 21 नवंबर से 19 दिसंबर तक आवेदन मांगे गये गये हैं. सामान्य

वर्ग के आवेदकों से 450 रुपये यूपीआइ या क्यूआर कोड के जरिये लिये जा रहे हैं. जानकारी के अनुसार अब तक हजारों लोग इस धोखाधड़ी के शिकार होकर लाखों रुपये गंवा चुके हैं.

साइबर अपराधियों ने प्राधिकरण के नाम पर www.brdbihar.org.in से एक फर्जी वेबसाइट भी बनायी है. इस पर सरकारी विभागों की वेबसाइट तक तरह सारे आवश्यक लिंक भी दिये गये हैं. मगर, केवल ऑनलाइन आवेदन करने वाले लिंक को छोड़ कर अन्य किसी भी लिंक पर कोई जानकारी नहीं है. इस वेबसाइट से जुड़े अन्य पेज भी नहीं खुल रहे हैं.

वेबसाइट में फागू चौहान बिहार के सीएम

ध्यान से देखने पर वेबसाइट में सर्कुलर की जगह सर्कुलेशन जैसी कई गलतियां हैं. वेबसाइट में राज्यपाल फागू चौहान को मुख्यमंत्री बताया गया है. इसके अलावा भी कई खामियां हैं.

450 आवेदन शुल्क, क्यूआर कोड या यूपीआइ से पैसा भुगतान

बड़ी बात है कि साइबर अपराधियों ने आवेदन शुल्क भुगतान के लिए खास तरीका अपनाया है. आम सरकारी आवेदनों की तरह चालान, डीडी जमा करने के बजाय इसमें सीधे क्यूआर कोड या यूपीआइ से आवेदन शुल्क का भुगतान किया जा सकता है.

450 रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है. अपराधियों ने लोगों को धोखा देने के लिए चार पन्नों का आवेदन निकाला है. इसमें पदनाम, आदि के अलावा शैक्षणिक योग्यता, चयन प्रक्रिया, महत्वपूर्ण निर्देश आदि की बकायदा जानकारी दी गयी है, जो वास्तविक आवेदनों से मिलते-जुलते हैं.

नियुक्ति का फर्जी विज्ञापन वाली वेबसाइट पंजाब में है रजिस्टर्ड

बिहार ग्रामीण विकास प्राधिकरण में नियुक्ति का फर्जी विज्ञापन वाली इस वेबसाइट www.brdbihar.org.in के बारे में इंटरनेट पर जानकारी जुटायी गयी, तो पता चला कि यह वेबसाइट इसी साल नौ सितंबर को बनायी गयी है व पंजाब में रजिस्टर्ड है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें