1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. sampler pmch now have to be sent if dengue is found in private lab asj

निजी लैब में डेंगू मिलने पर अब सैंपल भेजना होगा पीएमसीएच

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
निजी लैब में जांच
निजी लैब में जांच
फाइल

साकिब, पटना : पटना के सभी निजी लैबों को अपने यहां कार्ड टेस्ट में डेंगू पॉजिटिव आने वाले मरीजों का सैंपल अब पीएमसीएच भेजना होगा. पीएमसीएच में उनका एलाइजा टेस्ट किया जायेगा. इस टेस्ट में कन्फर्म होगा कि मरीज को डेंगू है या नहीं. जिनका एलाइजा टेस्ट पॉजिटिव आयेगा, उन्हें ही डेंगू पॉजिटिव माना जायेगा.

इसको लेकर एक आदेश पटना सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी सिंह ने जारी किया है. आदेश में सभी निजी लैबों को इस संबंध में सूचित किया गया है. इसमें कहा गया है कि कार्ड टेस्ट में डेंगू पॉजिटिवों का सैंपल एलाइजा टेस्ट के लिए पीएमसीएच भेजना अनिवार्य रहेगा.

मरीजों का गलत इलाज न हो इसलिए लिया गया निर्णय

पटना में डेंगू ने पैर पसारना शुरू कर दिया है. हालांकि अभी कुछ ही केस आये हैं, लेकिन इसको लेकर डर बढ़ता ही जा रहा है. मरीजों के बीच डेंगू के डर का फायदा कुछ निजी अस्पताल उठाने से परहेज नहीं कर रहे हैं.

कई निजी लैबों की साठगांठ से कार्ड टेस्ट में पॉजिटिव आने के बाद मरीजों को डेंगू पॉजिटिव घोषित कर दिया जा रहा है. जबकि इसकी पुष्टि के लिए एलाइजा टेस्ट जरूरी माना जाता है. बिना एलाइजा जांच करवाये ही कुछ निजी अस्पताल मरीजों को डेंगू के नाम पर भर्ती कर इलाज भी शुरू करते रहे हैं. गलत इलाज और मरीजों का आर्थिक दोहन भी होता है.

पीएमसीएच में जांच है नि:शुल्क

पीएमसीएच में डेंगू की जांच नि:शुल्क हो रही है. यहां एलाइजा टेस्ट किया जाता है, जो ज्यादा विश्वसनीय है. पिछले वर्ष यहां करीब 14,000 सैंपलों की डेंगू जांच की गयी थी. इस वर्ष अपेक्षाकृत कम जांच हो रही है. पिछले दिनों यहां 30 बेडों का डेंगू वार्ड भी बनाया गया है, जहां मरीज भर्ती होकर नि:शुल्क इलाज करवा सकते हैं.

एनएमसीएच में नहीं बना अलग वार्ड

एनएमसीएच में डेंगू के मरीज आने लगे हैं. पिछले दिनों ही एक डेंगू पीड़ित बच्चे को यहां भर्ती करवाया गया था. लेकिन अब तक डेंगू का अलग वार्ड नहीं बनाया गया है. अस्पताल के अधीक्षक डॉ विनोद कुमार सिंह ने बताया कि ज्यादा मरीज आयेंगे तो पूर्व की तरह अलग डेंगू वार्ड बनाया जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें