1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. report of jal jeevan mission bihar at number seven in nal jal yojana rdy

Bihar News: जल- जीवन मिशन की रिपोर्ट, नल- जल योजना में सातवें नंबर पर बिहार

Bihar News मंत्रालय के आंकड़ों को देखें, तो तेलांगना, पुड्डुचेरी, हरियाणा, गोवा, दादर नागर और अंडमान निकोबार को उन राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की सूची में शामिल किया गया है, जहां योजना का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल हो चुका है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नल- जल योजना में सातवें नंबर पर बिहार
नल- जल योजना में सातवें नंबर पर बिहार
FIle

Bihar News मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जब अगस्त में नल- जल योजना की समीक्षा अधिकारियों के साथ की थी, उस वक्त पंचायती राज विभाग की ने 99.6 प्रतिशत, पीएचइडी ने 97 प्रतिशत और नगर विकास विभाग ने 88.55 प्रतिशत वार्डों में काम पूरा होने का दावा किया था.

बावजूद इसके जब केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय ने अपनी रिपोर्ट जारी की है, तो उसके मुताबिक शनिवार तक शत प्रतिशत घरों में योजना पहुंचाने वाली सूची में बिहार पिछड़ गया है. आंकड़ों में बिहार अब भी छह राज्यों से पीछे है और यहां 99 प्रतिशत काम पूरा हुआ है.

यह है केंद्रीय जल मंत्रालय के आंकड़ा

मंत्रालय के आंकड़ों को देखें, तो तेलांगना, पुड्डुचेरी, हरियाणा, गोवा, दादर नागर और अंडमान निकोबार को उन राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की सूची में शामिल किया गया है, जहां योजना का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल हो चुका है. वहीं, बिहार के अलावा पंजाब, हिमाचल प्रदेश और गुजरात की उपलब्धियों को 90 प्रतिशत बताया गया है.

सिक्किम 80 और महाराष्ट्र की उपलब्धि 70 प्रतिशत है. जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड और मिजोरम के 60 प्रतिशत से कम घरों में नल का जल पहुंच रहा है. वहीं, असम, लद्दाख, राजस्थान, झारखंड, बंगाल, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में इस योजना की हालत खराब है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें