1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. relief news for black fungus patients 15 patients left in patna seven discharged asj

ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए राहत भरी खबर, पटना में 15 मरीजों की बची रोशनी, सात डिस्चार्ज

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में ‘ब्लैक फंगस’
बिहार में ‘ब्लैक फंगस’
फाइल

पटना. म्यूकोर माइकोसिस यानी ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए राहत भरी खबर है. आइजीआइएमएस व एम्स से इलाज कराकर सात मरीज डिस्चार्ज हुए हैं. उनकी सबकी हालत अब बेहतर है और फंगस रिपोर्ट निगेटिव है. इनमें चार आइजीआइएमएस व तीन एम्स में थे.

इनका इलाज पिछले एक सप्ताह से चल रहा था. वहीं, दोनों अस्पताल में मिलाकर अभी करीब 180 मरीज भर्ती हैं, जिनका इलाज फंगस वार्ड में चल रहा है.

शुरुआती स्टेज में अस्पताल में आ गये थे मरीज

गुरुवार को आइजीआइएमएस व एम्स में भर्ती कुल मरीजों में 15 से अधिक मरीजों के आंखों पर बड़ा असर था. हालांकि डॉक्टर इनकी आंखों की रोशनी बचाने में कामयाब रहे.

आइजीआइएमएस में ब्लैक फंगस के मरीजों का इलाज इएनटी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ राकेश कुमार सिंह व क्षेत्रीय चक्षु संस्थान व नेत्र रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ विभूति प्रसन्न सिन्हा की देखरेख में इलाज चल रहा है.

डॉ विभुति प्रसन्न ने बताया कि जिन मरीजों को जल्दी राहत मिल रही है, वे शुरुआती स्टेज में अस्पताल आ गये थे. इसलिए कुछ एम्फोटेरेसिन बी इंजेक्शन के बिना ही ठीक हो रहे हैं.

वहीं, इएनटी विभाग के एचओडी डॉ राकेश ने कहा कि अब तक संस्थान में 12 से अधिक मरीजों का ऑपरेशन कर संक्रमण हटाया जा चुका है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें