1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. reliance give oxygen to bihar from jamnagar refinery supplied within 48 to 72 hours asj

जामनगर रिफाइनरी से रिलायंस देगा बिहार को ऑक्‍सीजन, 48 से 72 घंटे के अंदर होगी सप्‍लाई

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
फाइल

पटना. देश में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) जामनगर रिफाइनरी में हर दिन 700 टन से अधिक चिकित्सा स्तर की ऑक्सीजन का उत्पादन कर रहा है.

यह ऑक्सीजन कोविड-19 से प्रभावित राज्यों को मुफ्त दी जा रही है. लेकिन इसमें बिहार शामिल नहीं है. आरआइएल के अधिकारियों को कहना है कि राज्‍य सरकार कंपनी को पत्र लिखे, तो बिहार को भी चिकित्सा स्तर की ऑक्सीजन की सप्‍लाइ 48 से 72 घंटे के अंदर हो जायेगी.

मिली जानकारी के अनुसार कंपनी की जामनगर रिफाइनरी कोरोना संक्रमण से जूझ रहे गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों को दी जा रही आक्सीजन की आपूर्ति से हर दिन गंभीर रूप से बीमार 70,000 से अधिक रोगियों को राहत मिल रही है.

अधिकारियों की मानें, तो कोरोना संक्रमण के मौजूदा हालात को देखते हुए कंपनी चिकित्सा ग्रेड की ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता बढ़ाकर 1,000 टन करने की योजना बना रही है.

पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलिंडर बाजार से गायब

शहर की सबसे बड़ी दवा मंडी में शुमार होने वाले गोविंद मित्रा रोड में जिन दुकानों में पहले ऑक्सीजन सिलिंडर मिलता था, अब वहां बड़े सिलिंडर के साथ-साथ पॉर्टेबल ऑक्सीजन सिलिंडर लोगों को नहीं मिल रहा है. इसके अलावा कई अन्य सर्जिकल दुकानों में ऑक्सीमीटर व नेबोलाइजर भी आउट ऑफ स्टॉक हो गया है.

दुकानदारों का कहना है कि पहले से मंगाया कुछ स्टॉक है, जिसे बेच रहे हैं. वहीं, छोटे दुकानदार बताते हैं कि पिछले एक महीने से ऑर्डर दे रखा है, मगर अभी तक सप्लाइ नहीं किया गया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें