1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. registration of anti coronary vaccine in government and private hospitals of patna is almost complete know in which phase the common people get vaccine in bihar asj

बिहार के सरकारी और निजी अस्पतालों में कोरोनारोधि टीका का रजिस्ट्रेशन लगभग पूरा, जानें किस फेज में आम लोगों को मिलेगी वैक्सीन

पटना सिविल सर्जन कार्यालय से मिली सूचना के मुताबिक कोराेना की वैक्सीन सिर्फ उन्हीं डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को दी जायेगी, जिनका रजिस्ट्रेशन हो चुका है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना में प्राइवेट व सरकारी अस्पतालों की सूची बना ली गयी है, जहां वैक्सीन देने का कार्य किया जायेगा.
पटना में प्राइवेट व सरकारी अस्पतालों की सूची बना ली गयी है, जहां वैक्सीन देने का कार्य किया जायेगा.
File

साकिब,पटना. कोरोना वैक्सीन आते ही सबसे पहले डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों को दी जायेगी. इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग तैयारियां कर रहा है. इसी क्रम में पटना के सभी सरकारी अस्पताल, निजी क्लिनिक, नर्सिंग होम और अस्पतालों का रजिस्ट्रेशन काफी हद तक पूरा भी हो गया है.

बुधवार शाम तक जिले के 100 प्रतिशत सरकारी अस्पतालों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया था. वहीं, जिले के करीब 92 प्रतिशत निजी चिकित्सा संस्थानों ने भी रजिस्ट्रेशन करवाया है, जिनकी संख्या 432 है. इसमें उन्होंने अपने यहां कार्यरत डॉक्टरों और दूसरे स्वास्थ्यकर्मियों की जानकारी दी है.

बिना रजिस्ट्रेशन के नहीं मिलेगी वैक्सीन

पटना सिविल सर्जन कार्यालय से मिली सूचना के मुताबिक कोराेना की वैक्सीन सिर्फ उन्हीं डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को दी जायेगी, जिनका रजिस्ट्रेशन हो चुका है.

इसीलिए इसे अनिवार्य तौर पर पूरा करना था. जिन्होंने इसमें गलत या अधूरी जानकारी दी है, उन पर नियमानुसार कार्रवाई भी की जायेगी. हालांकि, प्राप्त जानकारी के मुताबिक अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवाने वाले चिकित्सा संस्थानों को भी अगले कुछ दिनों की और मोहलत दी जा सकती है.

वैक्सीन रखने की चल रही है तैयारी

जिले में कोरोना वैक्सीन आने के बाद उसके रखरखाव को लेकर भी तैयारियां चल रही हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक वैक्सीन आने पर उसे वेटनरी कॉलेज में रखा जा सकता है. इसके अलावा वैक्सीन को कहां-कहां रखा जा सकता है और इसके लिए जरूरी सुविधाओं के विकास की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं.

इसके साथ ही वैक्सीन आने पर इसे लगाने वाले स्वास्थ्यकर्मियों की ट्रेनिंग भी जल्द ही शुरू हो सकती है. बिहार के पास हजारों प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मियों की टीम है, जो पूर्व में टीका लगाते रहे हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि वैक्सीन आते ही इन अनुभवी स्वास्थ्यकर्मियों को ही लगाया जायेगा.

आम लोगों को थर्ड फेज में मिलेगी वैक्सीन

कोरोना की वैक्सीन के नये साल में आने की संभावना है. डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों के बाद फ्रंट लाइन पर काम करने वाले कर्मियों को यह दी जायेगी, जिनमें पुलिस कर्मी, सफाईकर्मी, विभिन्न विभागों के सरकारी कर्मी आदि शामिल होंगे.

इसके बाद आम लोगों को तीसरे फेज में यह दी जायेगी. इसके लिए भी आम लोगों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. सरकार इसके लिए को-विन एप तैयार कर रही है, जो कि गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध रहेगा. इसी एप पर आम लोग रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

Posted by Ashish Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें