1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. record vaccination done on gandhi jayanti patna district became number one in the country asj

गांधी जयंती पर हुआ रिकार्ड टीकाकरण, पटना जिला बना देश में नंबर वन

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर पटना जिले ने टीकाकरण का नया रिकार्ड बनाया है. पटना जिला शनिवार को पूरे देश में सबसे अधिक टीकारण करनेवाला जिला बन गया. पटना जिले में शनिवार को कुल 1,84273 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
टीकाकरण केंद्र
टीकाकरण केंद्र
फाइल

पटना. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर पटना जिले ने टीकाकरण का नया रिकार्ड बनाया है. पटना जिला शनिवार को पूरे देश में सबसे अधिक टीकारण करनेवाला जिला बन गया. पटना जिले में शनिवार को कुल 1,84273 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया.

पटना जिला प्रशासन के अनुसार तक पटना जिले में कुल 50 लाख लोगों का टीकाकरण हो चुका है. पूरे भारत में किसी जिले में अब तक इतनी बड़ी संख्या में वैक्सीनेशन नहीं हुआ है. इस प्रकार पटना जिला आज के वैक्सीनेशन के मामले में पूरे देश का नंबर वन जिला बना है.

पटना जिला ने अब तक 50 लाख से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन किया है. इस दृष्टि से पटना जिला 50 लाख से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन करने वाला बिहार का पहला तथा देश का नौवां जिला बना है.

यद्यपि टीकाकरण अभियान के प्रारंभिक चरण से ही पटना जिले ने बिहार में पहला स्थान बनाये रखा है, जो लगातार कायम है. देश स्तर पर क्रमश: मुंबई ,बेंगलुरु ,पुणे ,कोलकाता, थाणे ,अहमदाबाद, चेन्नई ,नॉर्थ 24 परगना ,पटना है.

गांधी जयंती पर बिहार स्वास्थ्य विभाग ने मेगा टीकाकरण को लेकर पुख्ता तैयारी की थी. पटना के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, रेफरल अस्पताल, जिला अस्पताल एवं सब सेंटर पर गांधी जयंती के अवसर पर टीकाकरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया.

आज मौसम खराब होने के बावजूद सुबह से ही लोगों की भीड़ टीकाकरण केंद्रों पर दिखी. बिहार में सबसे अधिक टीकाकरण करने वाला पटना जिला है. इसके अलावा टीकाकरण के मामले में देश के टॉप 10 शहरों में भी पटना शामिल.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें