1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. record crowd of patients in opd of government hospitals in patna pmch 1560 patients asj

सरकारी अस्पतालों के ओपीडी में मरीजों की उमड़ी भीड़, पीएमसीएच में पहुंचे रिकार्ड मरीज

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना के अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या
पटना के अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या

पटना : लाॅकडाउन के बाद पटना के अस्पतालों में आने वाले मरीजों की संख्या में भारी कमी आयी थी. सबसे ज्यादा कमी ओपीडी में आयी थी. लेकिन अनलाॅक के बाद अब स्थिति तेजी से बदल चुकी है. मार्च के बाद पटना के अस्पतालों के ओपीडी में सबसे ज्यादा मरीज सोमवार को पहुंचे. ओपीडी में मरीजों की लंबी लंबी लाइन लगी हुई थी. अकेले पीएमसीएच में ओपीडी में करीब 1560 मरीजों का इलाज हुआ. वहीं, पिछले सोमवार को यह संख्या 1350 थी. इधर, आइजीआइएमएस की ओपीडी में 1540 मरीज पहुंचे.

कोविड अस्पतालों में भी रही भीड़

यही हाल आइजीआइसी व दूसरे निजी अस्पतालों का भी था. पटना एम्स और एनएमसीएच अभी कोविड अस्पताल हैं, इसलिए उनमें आम मरीजों को नहीं देखा जा रहा है. इससे सरकारी में आने वाले मरीजों का सारा दबाव अभी मुख्य रूप से पीएमसीएच और आइजीआइएमएस पर ही है. पीएमसीएच में स्किन डिपार्टमेंट में सबसे ज्यादा करीब 300 मरीज इलाज के लिए पहुंचे.

बिना डाॅक्टरों को दिखाये भी लौटे कई मरीज

पीएमसीएच के ओपीडी में मरीजों की संख्या सोमवार को बढ़ने के कारण कई मरीज जो थोड़ी देर से आये, उन्हें बिना डाॅक्टर को दिखाये ही लौटना पड़ा. कई मरीज तो दूरदराज के जिलों से आये थे, लेकिन रजिस्ट्रेशन काउंटर पर जाने के बाद उन्हें बताया गया कि अब समय खत्म हो गया है इसलिए कल आएं. पीएमसीएच में भीड़ बढ़ने के बाद सोशल डिस्टैंसिंग का पालन होता नहीं दिखा. विभिन्न विभागों के ओपीडी में अपनी बारी आने का मरीज घंटों इंतजार करते दिखे. निःशुल्क दवा काउंटर पर भी लंबी लाइन लगी थी. इसके बाद पैथोलाॅजी, रेडियोलाॅजी आदि जांच के लिए भी मरीजों की भीड़ लगी रही. प्रो. डॉ विद्यापति चौधरी ने कहा कि पीएमसीएच में सभी तरह की बीमारियों का इलाज हो रहा है. हाल के दिनों में सभी तरह की पाबंदियां हटने के बाद यहां मरीजों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है.

आइजीआइएमएस में लंबी-लंबी लाइनें लगी रहीं

आइजीआइएमएस के ओपीडी में भी सोमवार को काफी भीड़ देखने को मिली. पूरे बिहार से यहां मरीज सुपर स्पेशियलिटी इलाज के लिए पहुंचे थे. यहां हाल यह था कि रजिस्ट्रेशन काउंटर पर अहले सुबह से ही लंबी लंबी लाइनें लगी हुई थी. घंटों के इंतजार के बाद मरीजों का नंबर आ रहा था. चिकित्सा अधीक्षक डॉ मनीष मंडल ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान मरीजों की संख्या कम हुई थी लेकिन अब यह फिर एक बार बढ़ गयी है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें