1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. ram vilas paswan death news in patna bjp leader and nitish government minister give bharat ratna award ljp ram vilas paswan avh

Ram Vilas Paswan Death News : राम विलास पासवान को भारत रत्न देने की मांग, जानें बिहार के विकास में उनका क्या रहा है योगदान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ram Vilas Paswan
Ram Vilas Paswan
pti

पटना : केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान का आज पटना में अंतिम संस्कार अब से कुछ देर बाद होगा. बेटे चिराग पासवान मुखाग्नि देंगे. वहीं चिराग पासवान के निधन पर नीतीश सरकार के मंत्री प्रेम कुमार ने भारत रत्न देने की मांग की है. कुमार ने कहा है कि रामविलास पासवान को भारत रत्न दिया जाना चाहिए.

मंत्री प्रेम कुमार ने ट्वीट कर लिखा, 'शोषितों,वंचितों एवं दलितों के उत्थान के लिए हमेशा मुखर रहने वाले तथा उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए आजीवन कार्य करने वाले महान राजनीतिज्ञ परम स्व. रामविलास पासवान जी को "भारत रत्न" से सम्मानित किया जाना चाहिए. मैं इसका समर्थन करता हूं. रामविलास पासवान जी को भारत रत्न से सम्मानित समाचारसे जुड़ी हर Hindi News अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

मंडल आयोग के मुखर नेता- वीपी सिंह की सरकार ने जब मंडल आयोग की रिपोर्ट लागू की तो उन दिनों पासवान भी चर्चा पर रहे. इसको लेकर वो मुखर रहे तो हाल ही में नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा सवर्ण आरक्षण की घोषणा का भी पक्ष लिया. पासवान ने इसे एनडीए का मास्टर स्ट्रोक बताते हुए कहा था, हमारी सरकार के इस फैसले ने बैकवर्ड-फारवर्ड की चुनावी लड़ाई को ही खत्म कर दिया. सरकार ने एससी-एसटी व ओबीसी को मिल रहे आरक्षण में कोई बदलाव नहीं किया. अपर कास्ट के लोगों को अलग से 10 प्रतिशत का आरक्षण दिये जाने का निर्णय लिया है़. इसमें किसी को भी कोइ विवाद नहीं है.

वन नेशन वन राशन कार्ड- बता दें कि मोदी सरकार में पासवान को उपभोक्ता, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मामलों के मंत्री की जिम्मेदारी दी गयी थी. अपने मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालते हुए उन्होंने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 'राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी' या 'वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना' को अमलीजामा पहनाने में अहम भूमिका निभाई. वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है.

हाजीपुर में रेलवे का जोनल कार्यालय- रामविलास पासवान जब भी केंद्र में मंत्ररी रहे, उन्होंने लोगों के लिए काम किया. पासवान जब देश के रेल मंत्री बने तो उन्होंने हाजीपुर में जोनल कार्यालय बनाया. वहीं छोटी लाइनों पर भी बड़ी लाइन बिछाने का काम पासवान ने किया.

Posted By : Avinish kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें