1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. rajya sabha elections bihar all five candidates including jdu harivansh ramnath elected for rajya sabha

बिहार से हरिवंश समेत राज्यसभा के पांचों उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित

By Samir Kumar
Updated Date

पटना : बिहार में राज्यसभा के पांचों उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिये गये. इनमें शामिल जदयू के हरिवंश और रामनाथ ठाकुर, भाजपा के विवेक ठाकुर, राजद के प्रेमचंद गुप्ता और अमरेंद्रधारी सिंह को जीत के प्रमाणपत्र बुधवार को दिये गये. सभी उम्मीदवारों ने निर्विरोध चुने जाने पर प्रसन्नता जाहिर की है. साथ ही जनता के प्रति अपनी जवाबदेही पूरा करने की बात कही है. इस अवसर पर उम्मीदवारों के समर्थक भी विधानसभा परिसर में मौजूद रहे.

पांचों उम्मीदवारों में भाजपा के विवेक ठाकुर और राजद के अमरेंद्रधारी सिंह पहली बार राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए. विवेक ठाकुर इससे पहले विधान परिषद के सदस्य रहे हैं. वहीं हरिवंश, रामनाथ ठाकुर और राजद के प्रेमचंद गुप्ता अभी राज्यसभा के सदस्य हैं. इन तीनों का कार्यकाल नौ अप्रैल को समाप्त हो रहा है. इस मौके पर राजद के तेजस्वी यादव, भाजपा के मंगल पांडेय, विनोद नारायण झा, जदयू के श्रवण कुमार, संजय झा और लक्ष्मेश्वर राय आदि नेता अपने-अपने प्रत्याशियों के साथ वहां पहुंचे थे. साथ में कई समर्थक भी पहुंचे थे.

गौरतलब है कि अप्रैल में बिहार से राज्यसभा की पांच सीटें खाली होंगी. ऐसे में उम्मीदवारों की संख्या पांच से अधिक होने पर चुनाव की नौबत आ सकती थी. राज्यसभा चुनाव के लिए केवल पांच उम्मीदवारों ने ही नामांकन किया था, इसलिए इनका चयन निर्विरोध हो गया. अब इनका शपथ ग्रहण राज्यसभा में होगा.

हरिवंश ने नीतीश कुमार के नेतृत्व में जदयू की साफ-सुथरी राजनीति की सराहना की

राज्यसभा के लिए चुने जाने पर जदयू के हरिवंश ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में जदयू की साफ-सुथरी राजनीति की सराहना की है. उन्होंने कहा कि इस तरह की राजनीति हमेशा देश के लिए प्रेरक रही है. वहीं, जदयू के रामनाथ ठाकुर ने कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 15 वर्षों में राज्य के विकास के लिए बेहतरीन काम किया है. ऐसे में अगले विधानसभा चुनाव में भी नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए की पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी.

विवेक ठाकुर ने एनडीए के सभी नेताओं का आभार व्यक्त किया

वहीं, भाजपा के विवेक ठाकुर ने एनडीए के सभी नेताओं का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि राज्यसभा सदस्य के रूप में जो जिम्मेवारी और जवाबदेही दी है, उस पर खरा उतरने का प्रयास करेंगे. साथ ही विवेक ठाकुर ने कहा कि 2020 के चुनाव में एनडीए की पूर्ण बहुमत से वापसी होगी.

बिहार से राज्यसभा में किस दल के कितने सदस्य

कुल सीटें : 16

जदयू : 5

राजद : 5

भाजपा : 3

कांग्रेस : 1

लोजपा: 1

रिक्त : 1

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें