1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. rajdhani special run from today with tejas rake passengers get many special facilities asj

एक सितंबर से तेजस रेक के साथ चलेगी Rajdhani Express, कई अत्याधुनिक सुविधाओं समेत पूरी तरह ऑटोमेटिक होंगे कोच

30 बजे तक फर्स्ट एसी में 13 वेटिंग था.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना-दिल्ली राजधानी में लगेंगे तेजस के खास कोच
पटना-दिल्ली राजधानी में लगेंगे तेजस के खास कोच
irctc

पटना. तेजस रेक से युक्त 02309/02310 राजेंद्रनगर टर्मिनल-नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल बुधवार से अपने निर्धारित समय से चलेगी. राजेंद्र नगर से बुधवार को शाम 7:10 बजे खुलने वाली तेजस राजधानी स्पेशल में पहले दिन के सफर के लिए मंगलवार 31 अगस्त को शाम 6:30 बजे तक फर्स्ट एसी में 13 वेटिंग था.

टू एसी में आरएसी 11 व थर्ड एसी में आरएसी 66 है. दो सितंबर को नयी दिल्ली से राजेंद्र नगर टर्मिनल के लिए तेजल राजधानी स्पेशल खुलेगी. दो सितंबर को फर्स्ट एसी में एक, टू एसी में 52 व थर्ड एसी में 157 सीट उपलब्ध है. तेजस रेक के साथ चलने वाली राजेंद्र नगर टर्मिनल-नयी दिल्ली राजधानी स्पेशल में पहले दिन आधुनिक सुविधाओं का आनंद लेने के लिए लोग पहले से भी तैयारी कर रहे थे.

रेलवे की ओर से इसकी घोषणा होने के बाद यात्री सफर करने के लिए उत्सुक हैं. रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि प्रीमियम ट्रेन के रूप में प्रसिद्ध राजेंद्र नगर टर्मिनल-नयी दिल्ली राजधानी स्पेशल अत्याधुनिक विशेषताओं के साथ नये तेजस रेक के साथ परिचालन प्रारंभ होने से यात्रियों को सुखद यात्रा अनुभव प्राप्त होगा.

ऑटोमेटिक दरवाजे

तेजस रेक ऑटोमेटिक प्लग इनडोर प्रणाली से युक्त है. इसके तहत सभी प्रवेश द्वार केंद्रीकृत रूप से नियंत्रित होंगे. सभी प्रवेश द्वार के बंद होने तक ट्रेन नहीं चलेगी. सीसीटीवी कैमरा युक्त तेजस रेक के प्रत्येक कोच में यात्रियों को यात्रा संबंधी महत्वपूर्ण सूचनाएं जैसे अगला स्टेशन, शेष दूरी आदि की जानकारी के लिए प्रत्येक कोच के अंदर दो-दो एलसीडी डिस्प्ले लगाये गये हैं. सभी कोचों में पर्दे की जगह रोलर ब्लाइंड लगाये गये हैं.

साइड लोअर बर्थ भी होगा आरामदायक

वातानुकूलित द्वितीय व तृतीय श्रेणी के कोचों में साइड लोअर बर्थ की बनावट में बदलाव लाते हुए उसे सिंगल पीस बेड का रूप दिया गया है. साथ ही ऊपर की बर्थ पर जाने के लिए सुविधाजनक व्यवस्था की गयी है.सभी यात्री के लिए मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट दिया गया है.

इन कोचों को आरामदायक बनाने और बेहतर यात्रा अनुभव के लिए बोगियों में एयर स्प्रिंग सस्पेंशन दिया गया है. सभी कोचों में ऑटोमेटिक फायर अलार्म और डिटेक्शन सिस्टम लगाये गये हैं.महिला यात्रियों की सुविधा के लिए शौचालय में शिशु देखभाल के लिए इनफेन्ट केयर सीट का प्रावधान किया गया है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें