1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. power generation from npgc second unit of 660 mw starts today bihar get 559 mw power asj

एनपीजीसी के 660 मेगावाट की दूसरी इकाई से बिजली उत्पादन आज से शुरू, बिहार को मिलेगी 559 मेगावाट बिजली

एनटीपीसी के पूर्ण स्वामित्व वाली नवीनगर पावर जेनेरेटिंग कंपनी (एनपीजीसी) थर्मल पावर स्‍टेशन के 660 मेगावाट की दूसरी इकाई से बिजली उत्पादन गुरुवार और शुक्रवार की आधी रात के बाद शुरू हो जायेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में नहीं होगी बिजली की कमी
बिहार में नहीं होगी बिजली की कमी
फाइल

पटना. एनटीपीसी के पूर्ण स्वामित्व वाली नवीनगर पावर जेनेरेटिंग कंपनी (एनपीजीसी) थर्मल पावर स्‍टेशन के 660 मेगावाट की दूसरी इकाई से बिजली उत्पादन गुरुवार और शुक्रवार की आधी रात के बाद शुरू हो जायेगा. इससे बिहार को करीब 559 मेगावाट बिजली मिलेगी. एनटीपीसी ने कहा है कि राज्य में बिजली की कमी नहीं होगी.

एनटीपीसी के अनुसार सुपरक्रिटिकल तकनीक पर आधारित 660 मेगावाट की तीन इकाइयों के साथ कुल 1980 मेगावाट की यह कोयला आधारित परियोजना बिहार के औरंगाबाद जिले के बारून प्रखंड में है. केंद्र सरकार के विद्युत मंत्रालय ने इस परियोजना की 84.8 प्रतिशत बिजली बिहार को आवंटित की है. शेष बिजली उत्तर प्रदेश, झारखंड और सिक्किम को आवंटित की गयी है.

नवीनगर परियोजना के मुख्य कार्यकरी अधिकारी विजय सिंह ने बताया कि इस परियोजना से बिजली उत्पादन के साथ ही नवीनगर पावर जेनेरटिंग कंपनी की कुल उत्पादन क्षमता 1320 मेगावाट हो जायेगी.

इस परियोजना की 660 मेगावाट की तीसरी व अंतिम इकाई का निर्माण कार्य भी अपने अंतिम चरण में है इस यूनिट से भी आने वाले छह महीने में बिजली उत्पादन शुरू हो जायेगा. इस अवसर पर नबीनगर परियोजना के कंट्रोल रूम से एनटीपीसी पूर्वी क्षेत्र-1 के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक व नबीनगर पावर जेनेरटिंग कंपनी के निदेशक प्रवीण सक्सेना ने कर्मियों और अधिकारियों को बधाई दी.

गौरतलब है कि एनटीपीसी के पूर्वी क्षेत्र-1 के तहत बिहार,झारखंड और पश्चिम बंगाल में कुल नौ परियोजनाओं में से सात परियोजनाओं की 9160 मेगावाट की विद्युत उत्पादन क्षमता है. साथ ही 7270 मेगावाट की परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं. वर्तमान में एनटीपीसी से बिहार को 4000 मेगावाट से भी अधिक बिजली मिल रही है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें