1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. police officer fond of weapons dm of patna does not have private vehicle bihar bureaucrats gave details of assets asj

हथियारों के शौकीन पुलिस के आला अफसर, पटना के डीएम के पास नहीं है निजी वाहन, बिहार के नौकरशाहों ने की संपत्ति सार्वजनिक

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार पुलिस मुख्यालय
बिहार पुलिस मुख्यालय
फाइल

पटना. राज्य के 154 आइपीएस अफसरों की संपत्ति सार्वजनिक की गयी है. इसमें बिहार पुलिस के मुखिया डीजीपी एसके सिंघल से लेकर मुख्यालय में तैनात अन्य आला अफसर और जिलों में तैनात सभी स्तर के आइपीएस अधिकारी शामिल हैं.

आइपीएस अफसरों की ओर से साझा की गयी अपनी संपत्ति में कुछ बातें कॉमन निकल कर आयी हैं. इसमें एक तथ्य यह है कि अधिकांश आइपीएस अफसरों ने कैश इन हैंड वाले कॉलम में या तो शून्य अंकित किया है या कुछ हजार कैश रखने की बात कही है. इस अफसरों में पास औसत तीन से चार बैंक खाते हैं और पत्नियों के पास भी कमोबेश यहीं स्थिति है. पुलिस विभाग के आला अफसरों को राइफल या अन्य हथियार रखने का भी शौक है.

डीजीपी एसके सिंघल

डीजीपी के पास भी हाथ में नकदी के नाम पर कुछ भी नहीं है. उन्होंने सचिवालय के एसबीआइ ब्रांच में करीब 18 लाख के लगभग जमा करा रखा है़ पीएफ खाते में 37 लाख रुपये हैं. वहीं, पत्नी के पास चार लाख बैंक में जमा है. 48 लाख फिक्स डिपॉजिट और पीपीएफ खाते में 31 लाख रुपये जमा है.

एडीजी जेएस गंगवार

पुलिस के स्पेशल ब्रांच में एडीजी जेएस गंगवार ने तकनीकी कारणों से पत्नी की संपत्ति की जानकारी नहीं दी है. बेटी व अपनी संपत्ति का ब्योरा सार्वजनिक किया है. जेएस गंगवार के पास दस हजार व आश्रित के पास पांच हजार कैश हैं. बैंक के लगभग पांच खातों में 15 लाख के करीब जमा हैं.

डीजी आलोक राज

डीजी (ट्रेनिंग) आलोक राज के पास 15000 हजार और उनकी पत्नी के पास दस हजार रुपये कैश है. इसके अलावा उनके नाम पर 55 लाख और पत्नी के नाम पर 26 लाख रुपये का बॉन्ड है. आइपीएस आलोक राज लगभग 60 हजार रुपये की कीमत वाला. 32 बोर का राइफल भी रखते हैं.

एडीजी विनय कुमार

सीआइडी में एडीजी के पद पर तैनात विनय कुमार के हाथ में भी कैश नहीं है. उन्होंने करीब चार बैंक खातों में आठ लाख रुपये जमा किये हैं. उन्होंने एक आइ-10 कार भी खरीदी है. उन्होंने घर के वॉसिंग मशीन, फ्रीज, टीवी, पानी साफ करने वाले ऑरो व फोन तक की जानकारी दे रखी है.

एडीजी (मुख्यालय) जीतेंद्र कुमार

एडीजी जीतेंद्र कुमार के पास पांच सौ रुपये कैश है. जबकि, उनकी पत्नी के पास 12 हजार कैश है. एडीजी के चार बैंक खातों में करीब छह लाख व पत्नी के दो बैंक खातों में पौने छह लाख रुपये जमा है. पति-पत्नी के नाम पर संयुक्त रूप से हरिद्वारा में एक भू-खंड और नोयडा में एक फ्लैट है.

डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह

पटना के डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा के पास अपनी निजी कार तक नहीं है. हालांकि डीएम की पत्नी के पास करीब चार लाख की एक कार है. उनके पास करीब 80 ग्राम सोना है, जिसकी कीमत करीब 3.71 लाख है. उनकी पत्नी के पास करीब 38 लाख का 830 ग्राम सोना है. यह जानकारी उनके द्वारा दिये गये संपति के घोषणापत्र में दी गयी है. इसमें दर्ज है कि उनका करीब 16.38 लाख रुपये बैंक में जमा है. घोषणा में बताया गया है कि उत्तरप्रदेश के आजमगढ़ में उनके पास तीन एकड़ कृषि भूमि है, जिसकी कीमत करीब 30 लाख रुपये है. आजमगढ़ में ही करीब 15 लाख का घर भी है.

एसएसपी उपेंद्र शर्मा

एसएसपी उपेंद्र शर्मा के पास चल संपत्ति के रूप में 50 हजार कैश व 25 लाख बैंक में जमा जबकि अचल संपत्ति के रूप में पैंगबरपुर, फतुहा में 30 लाख कीमत की जमीन है. उनके खुद के पास 3.5 लाख के गहने और पत्नी के पास 30 लाख कीमत के गहने हैं. सिटी एसपी मध्य विनय तिवारी के पास भी वाहन नहीं है. चल संपत्ति के रूप में 1.5 लाख कैश व करीब नौ लाख की पॉलिसी है. अचल संपत्ति के रूप में उत्तरप्रदेश के ललितपुर में माता-पिता के नाम पर करीब 22 एकड़ जमीन और एक मकान है. ज्वेलरी में उनके पास गिफ्ट में मिला 13.80 लाख रुपये का सोना है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें