1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. pmch eye disease department regains its ward after six months able to recruit patients on 45 beds asj

छह माह बाद वापस मिला पीएमसीएच के नेत्र रोग विभाग को अपना वार्ड, 45 बेडों पर मरीज हो सकेंगे भर्ती

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अस्पताल
अस्पताल
प्रभात खबर

पटना : पीएमसीएच के नेत्र रोग विभाग को करीब छह माह बाद दुबारा से अपना वार्ड वापस मिल गया. इसके वार्ड में 70 बेड का कोरोना आइसोलेशन वार्ड बनाया गया था. सोमवार को पीएमसीएच अधीक्षक ने एक आदेश जारी कर नेत्र रोग विभाग वार्ड के दो हिस्से सौंप दिये. वहीं एक हिस्से में अब भी कोरोना आइसोलेशन वार्ड रहेगा.

नेत्र रोग विभाग के पास अब वार्ड में 45 बेड होंगे. वार्ड मिलने के बाद मंगलवार से यहां मरीजों को भर्ती किया जा सकता है. वार्ड में मरीजों के रहने की जगह नहीं होने से यहां मोतियाबिंद के ऑपरेशन समेत सभी तरह की सर्जरी प्रभावित हो रही थी. पिछले दिनों प्रायोगिक तौर पर कुछ सर्जरियां शुरू की गयी थीं.

अब फिर पहले की तरह ऑपरेशन यहां होने लगेंगे. नेत्र रोग विभाग में ओपीडी की सुविधा भी चल रही है. यहां आकर अब कोई भी मरीज अपनी आंखों की जांच करवा सकता है. मोतियाबिंद के ऑपरेशन की जरूरत होने पर डॉक्टर मरीजों का ऑपरेशन भी करेंगे.

पीएमसीएच में मोतियाबिंद का ऑपरेशन नि:शुल्क होता है. इतना ही नहीं ऑपरेशन में इस्तेमाल होने वाला लेंस भी नि:शुल्क लगाया जाता है. कोरोना को देखते हुए अभी इसके सीमित संख्या में ही ऑपरेशन होंगे.

ऑपरेशन से पहले कोरोना जांच

पीएमसीएच के इएनटी विभाग में सभी तरह के ऑपरेशन शुरू हो चुके हैं. सभी ऑपरेशन से पहले मरीजों की कोरोना जांच करवायी जायेगी. ऑपरेशन के दौरान कोविड को लेकर सुरक्षात्मक निर्देशों का पालन किया जायेगा.

क्या कहते हैं अधिकारी

पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ बीके कारक ने कहा कि नेत्र रोग विभाग के वार्ड के दो हिस्सों को विभाग को लौटा दिया गया है. वार्ड के 45 बेड विभाग को दिये गये हैं. वार्ड के शेष एक हिस्से के बेडों पर कोरोना आइसोलेशन वार्ड अभी चलेगा. इसको लेकर सोमवार को आदेश जारी कर दिये गये हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें