1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. pipe gas available in patna from january know from which area it start how much your kitchen budget change asj

पटना में जनवरी से मिलेगी पाइप से गैस, जानिये किस इलाके से होगी शुरुआत, कितना बदलेगा आपकी रसोई का बजट

गांधी मैदान के आसपास के इलाके (बाकरगंज, दलदली, सालिमपुर अहरा, एक्जीबिशन रोड, फ्रेजर रोड) में अगले चार माह में पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) सेवा लोगों के घरों और अपार्टमेंट तक पहुंच जायेगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक
सांकेतिक
फाइल

सुबोध कुमार नंदन, पटना. गांधी मैदान के आसपास के इलाके (बाकरगंज, दलदली, सालिमपुर अहरा, एक्जीबिशन रोड, फ्रेजर रोड) में अगले चार माह में पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) सेवा लोगों के घरों और अपार्टमेंट तक पहुंच जायेगी. राज्य सरकार ने गेल कंपनी को गांधी मैदान (सुभाष पार्क) के पास मदर स्टेशन बनाने के लिए जमीन मुहैया करा दी है.

स्टेशन बनाने का काम जल्द शुरू हो जायेगा. इसके बाद बाकरगंज, दलदली, एक्जीबिशन रोड, सालिमपुर अहरा आदि इलाके में भी पीएनजी की सेवा लोगों को मिलने लगेगी. इसके बाद कंकड़बाग और राजेंद्र नगर इलाके में भी यह सुविधा जल्द होगी.

अपार्टमेंट के अलावा घरों को भी कनेक्शन

गेल इंडिया के महाप्रबंधक एके सिन्हा ने बताया कि नये इलाके में अब अपार्टमेंट के अलावा घरों में कनेक्शन दिया जायेगा. साथ ही इन इलाकों के होटलों में भी पीएनजी की सप्लाइ की जायेगी. होटलों में पीएनजी सप्लाइ को लेकर होटल एसोसिएशन और सरकार के साथ कई बैठकें हो चुकी हैं.

सरकार से आदेश मिलते ही पीएनजी की सप्लाइ होटलों में शुरू हो जायेगी. धीरे-धीरे पीएनजी ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही हैं. इसी का नतीजा है कि महज 18 माह में 4 हजार से अधिक रसोई घरों तक पहुंच गया है. इनमें तीनों सार्वजनिक तेल कंपनियों के ग्राहक शामिल हैं.

अभी यहां पीएनजी से बन रहा है खाना : आरा गार्डेन, जगदेव पथ, गोला रोड, राजा बाजार, पुनाईचक, शास्त्री नगर, जलालपुर सिटी, आशियाना दीघा रोड, बोरिंग रोड इलाके के अपार्टमेंट के घर.

एक नजर में

  • आइओसी 883210

  • बीपीसी 400721

  • एचपीसी 180103

कुल 14,64,034

(पटना जिले में एलपीजी के ग्राहक)

एलपीजी के मुकाबले पीएनजी काफी सस्ती

पीएनजी की सेवा में बढ़ोतरी का एक कारण एलपीजी सिलिंडर के मुकाबले सस्ता होना है. इस समय एलपीजी की कीमत 983 रुपये (14.2 किलो) प्रति सिलेंडर है. जबकि पीएनजी की एक एससीएम (एक यूनिट) का खर्च लगभग 31.10 रुपया है. इसे किलोग्राम में देखा जाये, तो 14.2 किलो की कीमत करीब 512 रुपये है.

पीएनजी ग्राहकों को हर माह के बदले हर दो माह बाद पेमेंट करना होता है. ज्ञात हो कि पटना में पाइप से घरों में घरेलू गैस की सप्लाइ 18 फरवरी, 2019 शुरू हुई थी. प्रधानमंत्री ने इस सेवा का उद्घाटन किया था.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें