1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. petrol diesel sales decline in bihar demand for cng increased market of electric bike increased 10 times asj

बिहार में पेट्रोल-डीजल की बिक्री घटी, बढ़ी सीएनजी की मांग, इलेक्ट्रिक बाइक की मांग 10 गुना बढ़ी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए पेट्रोल पंपों में लगाये जायेंगे ईवी चार्जिंग कियोस्क
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए पेट्रोल पंपों में लगाये जायेंगे ईवी चार्जिंग कियोस्क
फाइल

सुबोध कुमार नंदन, पटना. पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ रही कीमत के कारण पटना जिले में पेट्रोल और डीजल की मांग में कमी दर्ज की गयी है. पेट्रोल पंप संचालकों की मानें, तो पिछले दो माह में पेट्रोल की बिक्री में लगभग पांच फीसदी और डीजल में दो से तीन फीसदी तक की कमी आयी है.

एक मार्च 2020 को पेट्रोल की कीमत 76.33 रुपये प्रति लीटर था, जो एक मार्च 2021 को 93.48 रुपये प्रति लीटर थी. ऐसे में एक पिछले एक साल में पेट्रोल की कीमत में 17.15 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हो चुकी है.

वहीं, एक मार्च 2020 को डीजल की कीमत 68.87 रुपये प्रति लीटर थी, जो एक मार्च 2021 को 86.73 रुपये प्रति लीटर थी. इस तरह एक साल में डीजल की कीमत में 17.86 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो चुका है.

डीजल की मांग में तीन फीसदी की गिरावट

पिछले दो माह में पेट्रोल की कीमत 7.69 रुपये और डीजल की कीमत 7.23 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुकी है. पटना पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार कहते हैं कि पिछले दो माह में पेट्रोल की मांग में पांच फीसदी और डीजल में तीन फीसदी तक की गिरावट आयी है. वहीं, तेल कंपनियों ने इस संबंध में कुछ भी बताने से इन्कार कर दिया.

सीएनजी की बिक्री में 25% तक इजाफा

पेट्रोल की कीमत में लगातार बढ़ोतरी और सीएनजी ऑटो की संख्या बढ़ने से सीएनजी की मांग में लगातार इजाफा हो रहा है. एक अनुमान के अनुसार पटना शहर में दस हजार से अधिक सीएनजी ऑटो चल रहे हैं. साथ ही सात सीएनजी स्टेशन का संचालन हो रहा है.

सिटी फ्यूल के प्रमुख सुमित कुमार ने बताया कि दिसंबर में जहां प्रति दिन 3500 किलो सीएनजी की बिक्री होती थी, जो मार्च में 4500 किलो प्रति दिन हो गयी है. इस वक्त सीएनजी 61.91 रुपये प्रति किलो है. इस तरह पेट्रोल और सीएनजी के रेट में 31. 57 रुपये प्रति किलो का अंतर है.

इलेक्ट्रिक बाइक की मांग 10 गुना बढ़ी

पेट्रोल की बढ़ती कीमत से पिछले दो माह में इलेक्ट्रिक बाइक की मांग में 10 गुना तक का इजाफा हुआ है. दिसंबर 2020 में पटना जिले में हर माह लगभग 50- 60 बाइक की बिक्री हाेती थी, फरवरी माह में 500 से अधिक इ-बाइक की बिक्री हुई है.

हीरो इलेक्ट्रिक के अधिकृत स्नेहा ऑटाे के प्रमुख सुशांत शेखर ने बताया कि पेट्रोल की कीमत में आयी तेजी के कारण इलेक्ट्रिक बाइक की मांग बढ़ी है. उन्होंने बताया कि तीन मार्च तक 11 बाइकें बिक चुकी हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें