1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. patna university hi tech studio for online classes 40 percent emphasis on online classes asj

ऑनलाइन क्लास के लिए पटना यूनिवर्सिटी हाइटेक स्टूडियो, 40 प्रतिशत ऑनलाइन क्लास पर जोर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना यूनिवर्सिटी
पटना यूनिवर्सिटी
फाइल

पटना. पटना यूनिवर्सिटी के आइटी सेल और प्लेसमेंट सेल के नये परिसर का उद्घाटन शुक्रवार को कुलपति प्रो गिरीश कुमार चौधरी और प्रतिकुलपति प्रो अजय कुमार सिंह ने किया. कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए पीयू कुलपति प्रो गिरीश कुमार चौधरी ने कहा कि पीयू में बहुत जल्द 1200 स्क्वायर फुट के एक वर्चुअल क्लास रूम सह स्टूडियो का निर्माण किया जायेगा.

इसकी कुल लागत लगभग 30 लाख रुपये आयेगी. इस स्टूडियो में वर्चुअल क्लास के डायरेक्ट अपलोडिंग की व्यवस्था रहेगी. इस स्टूडियो के साथ एक कंट्रोल रूम होगा, जिसमें वीडियो मिक्सिंग एवं ऑडियो डबिंग की भी सुविधा होगी.

इसमें पीयू के सभी शिक्षक अपने व्याख्यान की रिकॉर्डिंग कर पायेंगे तथा उनके व्याख्यान की गुणवत्ता की जांच के लिए विश्वविद्यालय स्तर पर एक कमेटी बनायी गयी है. अगर कमेटी की अनुशंसा पॉजिटिव रही, तो उसे यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जायेगा, जिससे छात्र अपने घर से उस व्याख्यान को सुन और देख पायेंगे.

आइटी सेल द्वारा की जायेगी व्यवस्था

गौरतलब है कि यूजीसी ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि सभी विश्वविद्यालय 40 प्रतिशत क्लास ऑनलाइन कराने की व्यवस्था करें. उपर्युक्त सभी कार्यों की व्यवस्था आइटी सेल द्वारा की जायेगी. यूएमआइएस की देखरेख, वेबसाइट का रखरखाव भी आइटी सेल द्वारा ही किया जायेगा. पीयू का पूरा कैंपस वाइ-फाइ से जुड़ा रहेगा.

यह कार्य भी आइटी सेल द्वारा ही संचालित होगा. पीयू प्लेसमेंट सेल विगत कई महीनों से एक छोटे से कमरे में कार्य कर रहा था. आज से प्लेसमेंट सेल को स्टूडेंट एक्टिविटी बिल्डिंग में एक फ्लोर सुसज्जित कर अलॉट कर दिया गया है. कोरोना महामारी के कारण पीयू में प्लेसमेंट बाधित रहा है, अगर आने वाले दिनों में सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो, पीयू के स्टूडेंट्स के लिए प्लेसमेंट की सुविधा सुदृढ़ होगी.

इस अवसर पर संकायाध्यक्ष छात्र कल्याण प्रो अनिल कुमार, कुलसचिव डॉ जितेंद्र कुमार सिंह, प्रोफेसर इंचार्ज आइटी सेल प्रो वीरेंद्र प्रसाद, प्रोफेसर इंचार्ज प्लेसमेंट सेल डॉ असीम लाल चक्रवर्ती, विकास पदाधिकारी प्रो पीके खान, पटना यूनिवर्सिटी शिक्षक संघ के सचिव डॉ अभय कुमार आदि मौजूद थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें