1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. patna police recovered two crore rupees penalty in two months from those who do not have seat belts and helmets asj

सीट बेल्ट और हेलमेट नहीं लगानेवालों से दो माह में पटना पुलिस ने वसूले दो करोड़ रुपये जुर्माना

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पुलिस ने अबतक 2 करोड़ रुपये से ज्यादा जुर्माना वसूला है.
पुलिस ने अबतक 2 करोड़ रुपये से ज्यादा जुर्माना वसूला है.
फाइल

नितिश, पटना . ट्रैफिक नियमों में लोगों की लापरवाही के कारण जेब से करोड़ों रुपये निकल गये. पटना ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक नियमों में लापरवाही बरतने वालों से करोड़ों रुपया जुर्माना वसूल लिया.

इस वर्ष 2021 के जनवरी व फरवरी माह में लोगों से दो करोड़ रुपये से अधिक की राशि जुर्माना स्वरूप वसूल ली. इसमें जनवरी माह में सीट बेल्ट के नियमों पालन नहीं करने के कारण करीब 35 लाख रुपये जुर्माना वसूले गये. हेलमेट नहीं पहनने वालों से 14 लाख वसूले गये. फरवरी में 25 लाख रुपये सीट बेल्ट पर वसूले गये.

लॉकडाउन में भी वसूले 2.88 करोड़

पिछले साल 2020 में मार्च से जुलाई तक लॉकडाउन रहा. इस दौरान आम लोगों के वाहनों के बिना आवश्यक कार्य के चलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. इसके बावजूद पटना ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से 2.88 करोड़ रुपये वसूल लिये. हालांकि इससे कुछ कम राशि इस साल दो माह में भी वसूली गयी.

खास बात यह है कि पिछले साल सीट बेल्ट नहीं लगाने वाले लोगों से करीब 70 लाख रुपये और हेलमेट नहीं लगाने वालों से साढ़े आठ लाख रुपये जुर्माना के रूप में वसूल किये गये.

क्यों जरूरी है सीट बेल्ट व हेलमेट

अगर आप कार चला रहे हैं, तो सीट बेल्ट लगाना जरूरी है. इसी प्रकार बाइक चलाने के समय हेलमेट लगाना जरूरी है. यातायात के इस नियम का पालन करने से आपकी जान बच सकती है. अगर कार से कहीं भी सड़क दुर्घटना हुई और आपने सीट बेल्ट लगा रखा है, तो आगे की ओर टकराने से बच जायेंगे. बाइक से दुर्घटना होती है और अगर आपने सिर में हेलमेट लगा रखा है तो सिर में चोट लगने से बच जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें