1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. patna municipal corporation now earn from the garbage heap haryana agency started work asj

कूड़े के पहाड़ से मुक्त होगा बिहार का यह शहर, हरियाणा की एजेंसी ने शुरू किया काम, नगर निगम की बढ़ेगी आमदनी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कूड़े का पहाड़
कूड़े का पहाड़

पटना. रामाचक बैरिया में कूड़े का ढेर खत्म होगा. पहाड़ बने कूड़े को बायोमाइनिंग कर उसे समतल बनाया जायेगा. इसके लिए एजेंसी को काम मिला है. हरियाणा की एजेंसी ने इसे लेकर काम शुरू किया है.

इसके अलावा अन्य दूसरी एजेंसी को काम सौंपने के लिए भी टेंडर निकाला गया है. कूड़े के ढेर से निगम की ओर से आमदनी करने की भी योजना है.

इसके लिए कूड़े में मिट्टी, गिट्टी, प्लास्टिक को अलग-अलग कर कमाई होगी. रामाचक बैरिया में जमा कूड़े के ढेर से आसपास बसे लोगाें को बदबू से परेशानी हो रही है.

इसे लेकर वहां बसे लोगों ने कई बार विरोध कर कूड़ा जमा करने पर रोक भी लगायी. अब निगम की ओर से कूड़े के पहाड़ को खत्म करने की योजना पर काम हो रहा है.

सूत्र ने बताया कि रामाचक बैरिया में कूड़े को खत्म करने के लिए वहां नये-नये प्लांट स्थापित करने के लिए एजेंसी को 610 रुपये प्रति क्यूबिक मीटर जमीन उपलब्ध करायी गयी है. अभी हरियाणा की एजेंसी को काम मिला है. अन्य एजेंसियों को भी आमंत्रित किया गया है.

कूड़े से होगी आमदनी

रामाचक बैरिया में जमा कूड़े के ढेर से निगम आमदनी करेगा. कूड़े से निकलने वाली मिट्टी, पत्थर व प्लास्टिक की बिक्री से निगम को लगभग 25 करोड़ मिलने की संभावना है.

मिट्टी व गिट्टी का इस्तेमाल रोड निर्माण में संभव है. वहां ट्रॉमेल, श्रेडर व बेलर तकनीक के सहारे कूड़े से मिट्टी, गिट्टी व प्लास्टिक को अलग-अलग किया जायेगा. प्लास्टिक से प्लास्टिक शीट तैयार होगी. गर्दनीबाग में निगम का प्लांट है, जहां इसका उपयोग हो सकता है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें